स्पेशल चाइल्ड ने स्केटिग में चमकाया नाम, गौरिका तैराकी में जमा रहीं धाक

अंबाला कैंट का रहने वाला स्पेशल खिलाड़ी तांशू व‌र्ल्ड विटर में देश के लिए खेलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 08:50 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:50 PM (IST)
स्पेशल चाइल्ड ने स्केटिग में चमकाया नाम, गौरिका तैराकी में जमा रहीं धाक
स्पेशल चाइल्ड ने स्केटिग में चमकाया नाम, गौरिका तैराकी में जमा रहीं धाक

- अंबाला कैंट का रहने वाला स्पेशल खिलाड़ी तांशू व‌र्ल्ड विटर गेम्स में देश के लिए खेलेगा

- गौरिका ठाकुर ने तैराकी के खेल में जमाया सिक्का, स्पो‌र्ट्स कल्चर मिला विरासत में

जागरण संवाददाता, अंबाला: खेलों में कुछ ऐसे उभरते हुए खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपनी प्रतिभा की झलक दिखाई और हर मौके पर खुद को साबित किया। अब कामयाबी के शिखर पर पहुंचने की जिद है। इनमें अंबाला का स्पेशल चाइल्ड तांशू है, जबकि गौरिका ठाकुर तैराकी के खेल में अपना दबदबा कायम कर रही हैं। तांशू जहां अपने कोच चंद्रहास से कोचिग लेता है। वहीं गौरिका तैराकी कोच रामस्वरूप शर्मा से प्रशिक्षण ले रही हैं। तांशू ने जिला स्तर से लेकर इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाई है, जबकि गौरिका ठाकुर ने सब जूनियर लेवल से अपना धमाकेदार सफर शुरू किया है। कोच भी कहते हैं कि इन खिलाड़ियों में प्रतिभा है और वे खेलों में अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं। दोनों खिलाड़ियों के प्रतियोगिताएं बेशक अलग-अलग हैं, लेकिन इनकी प्रतिभा का लोहा दूसरे खिलाड़ी भी मान रहे हैं।

---------------

व‌र्ल्ड विटर गेम्स में खेलेगा देश के लिए

कैंटोनमेंट बोर्ड अंबाला द्वारा स्पेशल बच्चों के लिए चलाए जा रहे वात्सल्य स्कूल का छात्र तांशू व‌र्ल्ड विटर गेम्स में भारत के लिए खेलेगा। यह गेम्स जनवरी 2022 में रशिया के कजान में होगी। इसके लिए तांशू तैयारी कर रहा है। तांशू के पिता के निधन के बाद उनकी मां ने ही परिवार को संभाला। उसकी मां एक टी-शाप चला रही हैं। उन्होंने तांशू का वात्सल्य स्कूल में दाखिला कराया और वहां पर तांशू की प्रतिभा को पहचाना। इस तरह से उसे ट्रेनिग दी कि उसने जिला, स्टेट और नेशनल स्तर पर मेडल जीत। इतना ही नहीं अपनी उम्र से कहीं अधिक के खिलाड़ियों को भी स्केटिग में मात दी। अब वह कजान में आइस स्केटिग में भाग लेगा।

---------------

सब जूनियर वर्ग में गौरिका ने जीते मेडल

अंबाला की गौरिका ठाकुर अंबाला कैंट के कानवेंट आफ जीसस एंड मैरी स्कूल की छात्रा है। सब जूनियर में गौरिका तैराकी प्रतियोगिताओं में भाग लेती है। लाकडाउन के दौरान ग्राउंड प्रेक्टिस करती रही, जबकि कोच से आनलाइन टिप्स भी मिले। कोरोना काल के बाद गुरुग्राम में उन्नीस सितंबर को हुए सब जूनियर स्टेट स्वीमिग चैंपियनशिप में गौरिका ने दमदार प्रदर्शन किया। उसने 50 मीटर बटरफ्लाई ग्रुप पांच में सिल्वर मेडल, 100 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक में ब्रांज मेडल तथा 50 मीटर बैक स्ट्रोक में ब्रांज मेडल जीता। गौरिका ने कहा कि वह इंटरनेशनल लेवल पर वे देश का नाम रोशन करना चाहती है।

chat bot
आपका साथी