अंबाला के सरकारी अस्पतालों में मेडिकल अधिकारी के 64 पद खाली

सरकारी अस्पतालों में मेडिकल अधिकारियों के सृजित पदों के अनुपात में पोस्टिग नहीं होने से स्वास्थ्य सेवाओं पर बुरा असर पड़ रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में चिकित्सकों की कमी से जूझ रहे अस्पताल में बढ़ती मरीजों की संख्या ने स्वास्थ्य विभाग को चिता में डाल दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:25 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:25 AM (IST)
अंबाला के सरकारी अस्पतालों में मेडिकल अधिकारी के 64 पद खाली
अंबाला के सरकारी अस्पतालों में मेडिकल अधिकारी के 64 पद खाली

जागरण संवाददाता, अंबाला : सरकारी अस्पतालों में मेडिकल अधिकारियों के सृजित पदों के अनुपात में पोस्टिग नहीं होने से स्वास्थ्य सेवाओं पर बुरा असर पड़ रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में चिकित्सकों की कमी से जूझ रहे अस्पताल में बढ़ती मरीजों की संख्या ने स्वास्थ्य विभाग को चिता में डाल दिया है। जिले के सरकारी अस्पतालों में 64 मेडिकल अधिकारियों की महीनों से कमी चल रही है। इसमें अकेले नागरिक अस्पताल शहर में 10 और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में देखे जाने वाले नागरिक अस्पताल छावनी (उप जिला अस्पताल) में 13 मेडिकल अधिकारियों की कमी बरकरार है।

स्वास्थ विभाग के अनुसार, नागरिक अस्पताल नारायणगढ़ में 25, सामुदायिक स्वास्थ केंद्र छावनी में 8, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र चौड़मस्तपुर में 1, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शहजादपुर में 3 और सामुदायिक स्वास्थ केंद्र बराड़ा में 2 मेडिकल अधिकारियों की सीट खाली है।

------------------ ओपीडी में घटाई संख्या

अस्पतालों में मेडिकल अधिकारियों की कमी और कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ विभाग ने ओपीडी में काम करने वाले चिकित्सकों की कोविड में ड्यूटी लगा दी है। इस व्यवस्था से ओपीडी में पहले की तुलना में अब आधे से भी कम चिकित्सक मरीजों की इलाज करने के लिए परामर्श देने का काम कर रहे हैं।

--------------- दो स्वास्थ केंद्रों पर फुल तैनाती

सिविल सर्जन कार्यालय के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ केंद्र चौड़मस्तपुर में मेडिकल अधिकारियों के सृजित सभी सात पदों के अलावा सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ केंद्र मुलाना में कुल 13 मेडिकल अधिकारियों की तैनाती है। जबकि अन्य प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ केंद्रों पर कमी बनी हुई है।

---------------- कहां कितने पद खाली स्थान - तैनाती- खाली

सिविल सर्जन कार्यालय-11-2

नागरिक अस्पताल शहर- 35-10

नागरिक अस्पताल छावनी - 42-13

नागरिक अस्पताल नारायणगढ़ - 18-25

सामुदायिक स्वास्थ केंद्र छावनी - 3-8

सामुदायिक स्वास्थ केंद्र चौड़मस्तपुर - 7-0

प्राथमिक स्वास्थ केंद्र चौड़मस्तपुर -11-1

सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ केंद्र मुलाना -13-0

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शहजादपुर - 21-3

सामुदायिक स्वास्थ केंद्र बराड़ा-11-2

----------------- जिले में चिकित्सकों की कमी है, इसे देखते हुए मुख्यालय को जिले में चिकित्सकों की तैनाती करने संबंधी रिमाइंडर भेजा गया है। मुख्यालय के अधिकारियों ने आश्वस्त किया है कि जैसे-जैसे चिकित्सक आएंगे उसी हिसाब से अंबाला के लिए ट्रांसफर किया जाएगा।

- डा. कुलदीप सिंह, सिविल सर्जन अंबाला।

chat bot
आपका साथी