त्योहारी सीजन में सजी दुकानें, एक फूड इंसपेक्टर के भरोसे पूरा जिला

त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है मिलावट खोरों पर अंकुश लगाना खाद्य आपूर्ति विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:55 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:55 AM (IST)
त्योहारी सीजन में सजी दुकानें, एक फूड इंसपेक्टर के भरोसे पूरा जिला
त्योहारी सीजन में सजी दुकानें, एक फूड इंसपेक्टर के भरोसे पूरा जिला

जागरण संवाददाता, अंबाला : त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है, मिलावट खोरों पर अंकुश लगाना खाद्य सुरक्षा विभाग के लिए बड़ी चुनौती है। शहर, छावनी, नारायणगढ़, बराड़ा, शहजादपुर और साहा क्षेत्र के बाजारों में मिठाई की दुकानें सज चुकी है। स्टाफ और संसाधनों की कमी से जूझ रहे खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्रवाई त्योहार पर ही नजर आती है। विभाग में सिर्फ एक इंस्पेक्टर को अपने सीमित स्टाफ के साथ कार्रवाई करने के नाम पर औपचारिकता निभाने में जुटा है। दुकानों से लेकर सड़क के किनारे नाले और नालियों के किनारे सजी रेहड़ियों पर शाम ढलते ही लोगों की भीड़ जमा होने लगी है। खाद्य सुरक्षा विभाग की यह औपचारिकता लोगों की सेहत को परेशानी में डाल सकता है।

--------------- कब कब फूड सेफ्टी की टीम ने लिए सैंपल

खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्रवाई पर नजर दौड़ाई जाए तो अप्रैल 2019 से मार्च 2020 तक 181 सैंपल लिए गए, इसमें 167 की रिपोर्ट संतोषजनक मिली जबकि पनीर के 5, खोया-बर्फी के एक, आटा का एक और गुड़ का एक सैंपल सहित 14 में मिलावट की पुष्टि हुई। मिलावट की पुष्टि होने पर विभाग की तरफ से 12 केस कोर्ट में किया जा चुका है। इसी तरह अप्रैल से अगस्त 2020 तक 68 सैंपल लिए, जिसमें 6 खाद्य पदार्थ में मिलावट की पुष्टि लैब से हुई। इसके बाद दो मामले कोर्ट पहुंच चुके हैं।

------------------

जनवरी 2021 में प्रदेश में सैंपलिग का चला था अभियान

राज्य के सभी फूड सेफ्टी अधिकारियों को जनवरी में एक साथ मिलावटी खाद्य वस्तुओं की सैंपलिग का अभियान चलाया था। इस अभियान के तहत अंबाला छावनी के पंसारी बाजार सहित अन्य स्थानों से सैंपल लिए गए थे। इस मामले में आरोपितों के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने का केस भी दर्ज हुआ था, जिसमें अभी हालही में एक आरोपित को कोर्ट से राहत मिली है।

----------------

सीएमओ कार्यालय में धूल फांक रही मोबाइल वैन

बाजारों में मोबाइल वैन के साथ पहुंच कर फूड सेफ्टी टीम को मिलावटी की जांच करने के लिए एक मोबाइल वैन भी मिली है, जो पिछले कई महीने से सिविल सर्जन कार्यालय (सीएमओ आफिस) की धूल फांक रही है। इस मोबाइल वैन को पर्व और त्यौहार आने पर फूड सेफ्टी अधिकारियों की टीम लेकर बाजारों में निकली है।

-----------------

सैंपलिंग और जांच जारी

त्योहरी सीजन को लेकर सैंपलिग और जांच की जा रही है। सीमित स्टाफ के साथ हमारी टीम का यही प्रयास है कि मिलावटखोरी न होने पाए। अंबाला शहर, छावनी, नारायणगढ़, शहजादपुर और बराड़ा क्षेत्र में सैंपलिग का कार्य चल रहा है।

डा. राजीव, फूड सेफ्टी अधिकारी।

chat bot
आपका साथी