रात में लोड शिफ्ट करने पर अंबाला में 325 उद्योगों को मिलेगा सस्ती यूनिट का लाभ

अंबाला के करीब 325 उद्योगों को रात में लोड शिफ्ट करने पर लाभ मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 05:40 AM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 05:40 AM (IST)
रात में लोड शिफ्ट करने पर अंबाला में 325 उद्योगों को मिलेगा सस्ती यूनिट का लाभ
रात में लोड शिफ्ट करने पर अंबाला में 325 उद्योगों को मिलेगा सस्ती यूनिट का लाभ

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर:

अंबाला के करीब 325 उद्योगों को रात में लोड शिफ्ट करने पर सस्ती बिजली मिलेगी। इसमें उद्योगों को 6.25 पैस यूनिट मिलती है, जो रात में 4.25 पैसे लिए जाएंगे। इस योजना का लाभ केवल 50 किलोवाट के कनेक्शन वाले उद्योगों को ही मिलेगा। हालांकि 50 किलोवाट से कम उपभोक्ताओं को योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा।

मालूम हो कि अंबाला सर्किल में बिजली निगम के करीब ढाई लाख उपभोक्ता हैं। इसमें घरेलू और उद्योग के कनेक्शन शामिल हैं। वहीं सर्दी में बिजली निगम का लोड बहुत कम हो जाता है। इस पर बिजली निगम उद्योगों के लिए सस्ती बिजली की योजना को शुरू किया है। इस योजना का लाभ 50 किलोवाट के हाइटेंशन लाइन के उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। अंबाला सिटी व छावनी में करीब 325 उद्योग 50 किलोवाट के कनेक्शन वाले हैं, जो योजना का लाभ उठा

सकते हैं। इसके लिए उद्योगों को अपना दिन का लोड रात में शिफ्ट करना होगा। इस दौरान उद्योग में एक महीने में खपत होने वाली यूनिट का आंकलन पिछले वर्ष के महीने से किया जाएगा। इसमें कितनी ज्यादा यूनिट खर्च हुई हैं। इस ज्यादा खर्च होने वाली यूनिट पर 4.25 पैसे शुल्क लिया जाएगा, जबकि बाकी यूनिट पर 6.25 पैसे शुल्क लिया जाएगा।

इस संबंध में अधीक्षक अभियंता विनय बरनवाल ने बताया कि इस योजना में एचटी उपभोक्ताओं को आफ-पीक अवधि के दौरान अधिक बिजली का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यदि कनेक्शन की तिथि से एक वर्ष की अवधि अभी तक पूरी नहीं हुई है, तो एचटी औद्योगिक उपभोक्ताओं के मामले में चावल के सेलर आदि जैसे मौसमी उद्योग चलाने वाले रात के समय रियायती टैरिफ का लाभ उठाने का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी