जींद में मंडियों के गेट बंद कर जिलेभर में खरीदा 17,500 क्विंटल गेहूं

जिलेभर की अनाज मंडियों में शनिवार को 17 हजार 500 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई। जींद अनाज मंडी में मार्केट कमेटी ने मंडी के गेट बंद कर सरकारी खरीद एजेंसी द्वारा गेहूं की सरकारी खरीद करवाई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 07:45 AM (IST)
जींद में मंडियों के गेट बंद कर जिलेभर में खरीदा 17,500 क्विंटल गेहूं
जींद में मंडियों के गेट बंद कर जिलेभर में खरीदा 17,500 क्विंटल गेहूं

जागरण संवाददाता, जींद: जिलेभर की अनाज मंडियों में शनिवार को 17 हजार 500 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई। जींद अनाज मंडी में मार्केट कमेटी ने मंडी के गेट बंद कर सरकारी खरीद एजेंसी द्वारा गेहूं की सरकारी खरीद करवाई।

शनिवार सुबह जल्दी ही नई अनाज मंडी के सभी तीनों मुख्य गेटों को बंद कर दिया गया था ताकि न कोई वाहन फसल लेकर मंडी के अंदर आ सके और न कोई बाहर निकल सके। मंडी के आढ़तियों को भी अपने वाहन मंडी गेट से बाहर खड़े कर पैदल ही अंदर आना पड़ा। सिर्फ अधिकारियों की गाड़ी को प्रवेश के लिए बीच में मुख्य गेट नंबर एक को खोला गया। इससे मंडी गेटों के बाहर एक बार तो गेहूं लेकर पहुंचे किसानों के वाहनों की लाइन लग गई। जैसे ही उन्हें पता चला कि मंडी में शनिवार को उनकी गेहूं नहीं खरीदी जाएगी और सिर्फ पहले से आढ़तियों की दुकानों पर कट्टे भरवाकर स्टैगों में लगाई गई उस गेहूं की ही खरीद होगी, जिसकी पहले वीडियोग्राफी हो चुकी है तो किसान वापस अपने गेहूं से भरे भराए वाहनों सहित अपने घरों को लौट गए। दोपहर करीब 12 बजे जींद के नायब तहसीलदार दीपक धांगड़ नई अनाज मंडी पहुंचे और मार्केट कमेटी कार्यालय से सचिव संजीव कुमार, मंडी सुपरवाइजर मोहन नैन, सिकंदर सांगवान, बोली अभिलेखक गोबिद शर्मा व खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निरीक्षक उमेद सिंह को साथ लेकर दुकानों पर जाकर किसानों से मिले।

नायब तहसीलदार दीपक धांगड़ व मार्केट कमेटी सचिव ने मंडी की दुकानों पर पहुंच किसानों के आधार कार्ड और फसल के पंजीकरण की जांच कर उसके द्वारा दुकानों पर तुलवाकर कट्टों में भरवाए गए गेहूं का मिलान किया। गेट पास कटवाकर उनकी फसल की एमएसपी पर खरीद की। इन दोनों अधिकारियों के सत्यापन के बाद ही खरीद प्रक्रिया के अंतर्गत मार्केट कमेटी के मंडी सुपरवाइजरों, बोली अभिलेखकों व खाद्य आपूर्ति विभाग के कर्मचारियों, आढ़तियों के मुनीमों द्वारा अपने अलग अलग बोली रजिस्टरों में रबी फसल गेहुं का विस्तृत रिकार्ड दर्ज किया गया। इस प्रकार दोपहर में कुछ समय लंच ब्रेक कर सांय 4 बजे तक मुख्य गेट बंद रख खरीद प्रक्रिया लगातार चलती रही। इस दौरान अनाज मंडी में पहुंचे किसानों से लगभग 6,435 क्विंटल गेहूं की खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा रबी सीजन की आखिरी खरीद की गई। सांय 4 बजे मार्केट कमेटी गेहूं की खरीद प्रक्रिया बंद कर मंडी के सिर्फ एक मुख्य गेट के प्रवेश द्वार को खोल दिया गया, लेकिन इसके बाद स्थाई तौर पर मंडी के सभी तीनों निकास द्वार और दो प्रवेश द्वार बंद ही रखे गए।

chat bot
आपका साथी