सेक्टर के डिफॉल्टरों को प्रति स्क्वायर मीटर 1062 रुपये कम देना पड़ेगा एन्हांसमेंट

सेक्टर 10 के डिफॉल्टरों पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण मेहरबान हो गया है। जिन्हें स्कीम के तहत दो माह का समय दिया जा रहा है। लास्ट एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम (एलएफएसएस) के तहत सेक्टर 10 के लोगों को एन्हांसमेंट प्रति स्क्वायर मीटर 1062 रुपये कम देने पड़ेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 06:45 AM (IST)
सेक्टर के डिफॉल्टरों को प्रति स्क्वायर मीटर 1062 रुपये कम देना पड़ेगा एन्हांसमेंट
सेक्टर के डिफॉल्टरों को प्रति स्क्वायर मीटर 1062 रुपये कम देना पड़ेगा एन्हांसमेंट

अवतार चहल, अंबाला शहर सेक्टर 10 के डिफॉल्टरों पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण मेहरबान हो गया है। जिन्हें स्कीम के तहत दो माह का समय दिया जा रहा है। लास्ट एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम (एलएफएसएस) के तहत सेक्टर 10 के लोगों को एन्हांसमेंट प्रति स्क्वायर मीटर 1062 रुपये कम देने पड़ेंगे। सेक्टर वासियों के लिए विभाग की ओर से यह अंतिम स्कीम दी जा रही है। इसके बाद सेक्टरवासियों के पास कोई विकल्प नहीं रहेगा।

बता दें कि प्रदेश सरकार ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टरों पर लगाई गई एन्हांसमेंट को लेकर लास्ट एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम (एलएफएसएस) लांच की गई है। इस योजना के तहत प्लॉट वाइज एन्हांसमेंट लगाई गई है। हालांकि यह योजना सभी सेक्टर के लिए नहीं बल्कि अंबाला में सिर्फ सेक्टर 10 के लिए ही है। सेक्टर 10 में 228 लोगों ने अपने प्लॉट की एन्हांसमेंट की ड्यूज जमा नहीं कराई। राशि जमा नहीं करवाए जाने की स्थिति में योजना बनाई गई है।

------ हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से राहत देने के बाद अब सेक्टर 10 के लोगों को 1505.85 रुपये ही देने पड़ेंगे। इसके लिए विभाग की ऑनलाइन द्धह्य1श्चद्धह्म4.श्रह्मद्द.द्बठ्ठ साइट या फिर विभाग में आकर भी भर सकेंगे। ----- -रिकैलकुलेशन नहीं आ रही समझ

एलएफएसएस स्कीम 2015 से पहले के अलॉटियों पर लागू नहीं होगी। सेक्टरवासियों को अभी तक यही समझ नहीं आ रहा है कि किस हिसाब से रिकैलकुलेशन की गई है। पहले सेक्टरवाइज अलग-अलग एन्हांसमेंट थी। ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार कर दिया है, जिसमें व्यक्तिगत ही पता चल सकता है कि किस पर कितनी एन्हांसमेंट लगी है।

----- -दो माह में ही मिल सकेगा फायदा

लास्ट एंड फाइनल सेलमेंट स्कीम 3 मार्च से 30 अप्रैल तक चालू रहेगी। यह योजना केवल उन आवंटियों पर लागू होगी, जिनकी बकाया राशि अतिरिक्त मूल्य, ब्याज या विलंबित ब्याज के अंतर्गत है। इस स्कीम में आने वाले आवंटियों के पीपीएम खाते को एचएसवीपी ने 28 फरवरी को फ्रीज कर दिया है और 1 मई को डी-फ्रीज कर दिया जाएगा।

----- -इन्हें मिलेगा इस योजना का फायदा

इस योजना का फायदा उन आवंटियों को दिया जाएगा, जो वर्तमान में अतिरिक्त कीमत के भुगतान में डिफॉल्टर हैं। जिन अलॉटियों ने पहली ओटीएसएस या दूसरी फुल एंड फाइनल सेंटलमेंट स्कीम (एफएफएसएस) स्कीम का लाभ लिया है, उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा। जिन्होंने योजना शुरू होने तक एन्हांसमेंट की पूरी राशि जमा की है, उन्हें भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

----- वर्जन

डिफॉल्टरों को जो लाभ दिया गया है, इससे सेक्टरवासी खुश नहीं हैं। जिन्होंने भर दिया था उन्हें सरकार की ओर से कोई लाभ नहीं दिया गया। पिछली एन्हांसमेंट आई थी तो उसमें आर्किटेक्ट ने फैसला किया गया था। जो हुडा की जगह है उसकी कैलकुलेशन नहीं होनी चाहिए।

कमल सिगला, प्रधान, सेक्टर 10 वेलफेयर एसोसिएशन

------ सेक्टर दस के लोगों के लिए एचएसवीपी की ओर से एलएफएसएस स्कीम निकाली गई है। इसमें 3 मार्च से 30 अप्रैल तक का समय दिया गया है। जिसमें प्रति स्क्वायर मीटर 1062 रुपये कम देने पड़ेंगे। इस योजना का सेक्टरवासी लाभ उठाएं।

अशोक कुमार, संपदा अधिकारी, एचएसवीपी

chat bot
आपका साथी