शहर के अस्पताल में दूसरा आक्सीजन प्लांट नहीं बनेगा, छह टन का आक्सीजन स्टोरेज टैंक लगेगा

नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए दूसरा आक्सीजन प्लांट नहीं बनेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:50 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:50 AM (IST)
शहर के अस्पताल में दूसरा आक्सीजन प्लांट नहीं बनेगा, छह टन का आक्सीजन स्टोरेज टैंक लगेगा
शहर के अस्पताल में दूसरा आक्सीजन प्लांट नहीं बनेगा, छह टन का आक्सीजन स्टोरेज टैंक लगेगा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए दूसरा आक्सीजन प्लांट नहीं बनेगा। यहां पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को दूसरे आक्सीजन प्लांट का निर्माण करना था, लेकिन पहले से आक्सीजन प्लांट होने से दूसरे के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी नहीं मिली है। यहां पर छह टन के तरल आक्सीजन स्टोरेज टैंक लगाए जांएगे। इसके लिए मुख्यालय से मंजूरी मिल चुकी है, और स्वास्थ्य विभाग ने आर्डर भी कर दिए हैं। मालूम हो कि अंबाला में अप्रैल व मई में कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ा था। वहीं व जुलाई में कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ निरंतर कम हो रहा है। कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ गिरने से इलाज दर भी 98.24 फीसद तक लगी है। नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए एक आक्सीजन प्लांट का निर्माण किया जा चुका है। इस प्लांट से मरीजों को आक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। मुख्यालय के आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल के हर्बल पार्क में दूसरे आक्सीजन प्लांट के जमीन की तलाश की थी। यहां पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को दूसरे आक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य करना था। कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी के लिए प्लांट का निर्माण करना था, लेकिन केंद्र सरकार ने दूसरे आक्सीजन प्लांट के निर्माण के लिए मंजूरी नहीं दी है। यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए छह टन का तरल आक्सीजन स्टोरेज टैंक लगाया जाएगा। इसके लिए मुख्यालय से मंजूरी मिल गई है।

इस संबंध में एएसएमओ डा. सुखप्रीत ने बताया कि नागरिक अस्पताल में दूसरे आक्सीजन प्लांट का निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने इंकार कर दिया है। यहां पर पहले से एक आक्सीजन प्लांट बना है। दूसरे आक्सीजन प्लांट से इस तरह लाभ मिलता

नागरिक अस्पताल में दूसरे आक्सीजन प्लांट से पुरानी बिल्डिग में आक्सीजन की आपूर्ति की जाती है। इसके बाद वार्ड में भर्ती मरीजों को आक्सीजन की आपूर्ति की जानी थी। यहां पर अस्पताल के 150 बेड पर आक्सीजन की आपूर्ति की जानी थी।

दूसरी लहर में लगा था तरल आक्सीजन स्टोरेज टैंक

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में नागरिक अस्पताल परिसर में तरल आक्सीजन स्टोरेज टैंक लगाए थे। स्वास्थ्य विभाग ने प्रशासन के सहयोग से औद्योगिक ईकाइयों से टैंक लगाए थे। वहीं कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर खत्म होने से तरल आक्सीजन स्टोरेज टैंक को हटा दिया है।इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने तीसरी लहर से लड़ने के लिए छह टन का तरल आक्सीजन प्लांट के लिए आर्डर किया है।

chat bot
आपका साथी