डेंगू के डंक से लगातार गिरने वाले प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए नहीं है एसडीपी मशीन

डेंगू के डंक से लगातार कम होते प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए अंबाला स्वास्थ्य विभाग के पास सिगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) मशीन का टोटा है। अचानक से बढ़ रहे डेंगू के मरीजों की संख्या देख महकमे ने आनन-फानन में अंबाला शहर और छावनी के सिविल अस्पताल में संचालित ब्लक बैंक के लिए एसडीपी मशीन की डिमांड डीजी हेल्थ को भेजी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:00 AM (IST)
डेंगू के डंक से लगातार गिरने वाले प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए नहीं है एसडीपी मशीन
डेंगू के डंक से लगातार गिरने वाले प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए नहीं है एसडीपी मशीन

मनीष श्रीवास्तव, अंबाला

डेंगू के डंक से लगातार कम होते प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए अंबाला स्वास्थ्य विभाग के पास सिगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) मशीन का टोटा है। अचानक से बढ़ रहे डेंगू के मरीजों की संख्या देख महकमे ने आनन-फानन में अंबाला शहर और छावनी के सिविल अस्पताल में संचालित ब्लक बैंक के लिए एसडीपी मशीन की डिमांड डीजी हेल्थ को भेजी है। जबकि अंबाला के निजी ब्लड बैंक हीलिग टच और संजीवनी ब्लड बैंक के अलावा मुलाना मेडिकल कालेज में यह मशीन पिछले कई वर्षो से काम कर रही है।

कोरोना महामारी से जंग लड़ रहे स्वास्थ्य विभाग के सामने अब डेंगू के बढ़ते मामले चुनौती बनकर सामने आए हैं। सरकारी से लेकर गैर सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे डेंगू के मरीजों को जीवन दान देने के लिए समय से पर्याप्त प्लेटलेट्स चढ़ाने की सुविधा ही नहीं है।

---------------

डेढ़ हजार रुपये लीटर भी नहीं मिल रहा बकरी का दूध

डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कारगर मानी गई बकरी का दूध भी लोगों को नहीं मिल रहा है। शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों में बकरी के दूध की डिमांड बढ़ गई है। अब तो बकरी का दूध डेढ़ हजार रुपये लीटर भी नहीं मिल रहा है।

--------------

35 से बढ़कर 75 रुपये कीवी

पहले जो कीवी का फल 35 रुपये में मिलता था अब वह 75 रुपये में मिल रहा है। फल विक्रेताओं ने कहा कि कीवी के फल की डिमांड के मुताबिक आपूर्ति नहीं हो रही है। इस वजह से हमें थोक बाजार से पहले से दो गुना दामों पर मिल रहा है, इसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी