बाढ़ रोकथाम कार्यों का एसडीएम ने किया निरीक्षण

एसडीएम गिरीश कुमार ने बुधवार को उपमंडल के विभिन्न गांवों का दौरा कर वहां पर बाढ़ रोकथाम के लिए सिचाई विभाग द्वारा किये गए कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने बेगना नदी से गांव मंगलौर गांव नगावां सादिकपुर कुराली में कृषि योग्य भूमि को बचाने के लिए बनाई गई स्टोन स्टेनिग का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:25 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:25 AM (IST)
बाढ़ रोकथाम कार्यों का एसडीएम ने किया निरीक्षण
बाढ़ रोकथाम कार्यों का एसडीएम ने किया निरीक्षण

संवाद सहयोगी, शहजादपुर : एसडीएम गिरीश कुमार ने बुधवार को उपमंडल के विभिन्न गांवों का दौरा कर वहां पर बाढ़ रोकथाम के लिए सिचाई विभाग द्वारा किये गए कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने बेगना नदी से गांव मंगलौर, गांव नगावां, सादिकपुर, कुराली में कृषि योग्य भूमि को बचाने के लिए बनाई गई स्टोन स्टेनिग का निरीक्षण किया। गांव अंबली में मारकंडा नदी के पानी से बचाव हेतु बनाई गई स्टोन स्टेनिग तथा गांव टोका में रूण नदी के पानी से बिजली के टावर और कृषि योग्य भूमि को बचाने के लिए बनाई गई स्टोन स्टेनिग के कार्य को भी देखा। सिचाई विभाग के एसडीओ सुधीर मोहन ने बताया कि नारायणगढ़ उपमंडल में सिचाई विभाग द्वारा कुल 9 कार्य स्वीकृत हुए थे। जो कि सभी कार्य पूर्ण हो चुके है।

------------

17 लोगों को 19 लाख की आर्थिक सहायता

संस, नारायणगढ़ : मार्केट कमेटी की ओर से मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत कृषि संबंधी कार्यों में दुर्घटनाग्रस्त हुए किसानों एवं खेतीहर मजदूर को आर्थिक सहायता दी जाती है। इस बारे में जानकारी देते हुए मार्केट कमेटी नारायणगढ़ के सचिव धर्मेंद्र पाल ने कहा कि इस वर्ष अब तक दो किसानों को योजना का लाभ मिल चुका है। कृषि कार्य करते समय में अंगूली का भाग कटने पर 37 हजार 500 की आर्थिक सहायता प्रत्येक लाभार्थी किसान को दी गई है। पिछले वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 17 लोगों व उनके आश्रितों केा 19,87,500 की आर्थिक सहायता प्रदान की गई।

--------------

आनलाइन निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित

संस, शहजादपुर : राजकीय महिला महाविद्यालय शहजादपुर में कोविड-19 का महिलाओं पर प्रभाव विषय पर आनलाइन निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह आयोजन मनोविज्ञान विभाग की प्रोफेसर डा. नंदिनी मुदगिल तथा अर्थशास्त्र विभाग की प्रोफेसर डा. पूनम की देखरेख में हुआ। मनोविज्ञान विभाग की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में व्यक्तित्व, संवेदन, स्मृति, चितन, मानव व्यवहार एवं विकास, परामर्श, अधिगम, बुद्धि, अभिप्रेरणा आदि विषयों पर विद्यार्थियों से प्रश्न पूछे गए। प्रतियोगिता में मौसम रानी, काजल और दीक्षा ने वहीं अर्थशास्त्र विभाग द्वारा आयोजित निबंध लेखन प्रतियोगिता में शालिनी मनिदर और अनमोल ने क्रमश: प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया।

chat bot
आपका साथी