134ए के शेड्यूल को लेकर स्कूलों को अपलोड करना होगा डाटा

134ए के शेड्यूल को लेकर स्कूलों को अपना डाटा साइट पर अपलोड करना होगा। शिक्षा विभाग की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है। यह काम 17 अक्टूबर तक करना होगा। स्कूलों को अपनी पूरी जानकारी आनलाइन ही देनी होगी जबकि इससे पहले ऐसा नहीं हुआ। इस प्रकिया को पूरा नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 06:30 AM (IST)
134ए के शेड्यूल को लेकर स्कूलों को अपलोड करना होगा डाटा
134ए के शेड्यूल को लेकर स्कूलों को अपलोड करना होगा डाटा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : 134ए के शेड्यूल को लेकर स्कूलों को अपना डाटा साइट पर अपलोड करना होगा। शिक्षा विभाग की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है। यह काम 17 अक्टूबर तक करना होगा। स्कूलों को अपनी पूरी जानकारी आनलाइन ही देनी होगी, जबकि इससे पहले ऐसा नहीं हुआ। इस प्रकिया को पूरा नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शैक्षणिक सत्र 2021-22 में 134ए के तहत कक्षा दूसरी से आठवीं, नौवीं से 12वीं तक कक्षाओं के लिए दाखिले को लेकर मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों को साइट पर अपलोड करना होगा।

बता दें कि पंजीकरण शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए नियम 134ए के तहत प्रवेश के लिए है। जिसका डाटा 9 से लेकर 17 अक्टूबर तक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इस साल स्कूल पंजीकरण प्रकिया केवल आनलाइन ही होगी। इसकी जिम्मेदारी जिला व खंड स्तर के शिक्षा अधिकारी अपने से संबधित लेंगे। इस प्रकिया का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। वहीं यदि स्कूलों को इस प्रक्रिया के दौरान कोई प्रश्न या चुनौतियों का सामना करना पड़े तो वह द्धड्डह्म4ड्डठ्ठड्ड134ड्ड@द्दद्वड्डद्बद्य.ष्श्रद्व पर भी लिख सकते हैं। जिस पर 24 से लेकर 48 घंटे के भीतर ही जवाब मिलेगा। यदि किसी स्कूल को जवाब नहीं मिलता तो जिला शिक्षा अधिकारी या जिला शिक्षा मौलिक अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। जानकारियां भरे जाने के बाद इसे सबमिट भी किया जाना जरूरी है। वहीं जिन जगहों पर स्टार लगे होंगे उन्हें भरा जाना अनिवार्य है।

-----

अपने ही स्कूल का कोड करें इस्तेमाल

पंजीकरण के लिए स्कूल अपने ही यूडाइज कोड का ही प्रयोग करेंगे। यदि पोर्टल कोड को स्वीकार नहीं करता है या स्कूल को किसी अन्य चुनौती का सामना करना पड़ता है तो यूडाइज कोड उचित प्रमाण के साथ लिखना होगा। वहीं प्राथमिक विवरण में स्कूल का नाम और यूडाइज कोड के आधार पर पहले से भरा जाएगा। इसके साथ ही वार्षिक शुल्क, 134ए के तहत आरक्षित सीटों की संख्या, नए प्रवेश चक्र के लिए उपलब्ध सीटें स्कूल की ओर से भरे डाटा के आधार पर भरी जाएंगी। हर कक्षा की फीस और सीट का विवरण होगा। 11वीं और 12वीं में साइंस, कामर्स और आर्टस की भी जानकारी देनी होगी।

-----

-स्कूलों को यह देना होगा डाटा

-विद्यालय का पूर्ण नाम, पता, पिन कोड, विद्यालय का कोड व यू डाइज कोड।

-विद्यालय का माध्यम अंग्रेजी या फिर हिदी।

-मान्यता स्थिति और किस कक्षा तक मान्यता।

-विद्यालय शहरी क्षेत्र में है या फिर ग्रामीण।

-विद्यालय में लड़के-लड़कियां इकट्ठा हैं या अलग-अलग।

-शिक्षा बोर्ड कौन सा है, सीबीएसई, आइसीएसई, इंटरनेशनल बोर्ड या अन्य।

-व्यवस्थापक का मोबाइल नंबर व ईमेल वगैरह।

-कक्षा दूसरी से आठवीं व नौवीं से 12वीं तक आरक्षित सीटों की सूचना।

---------- -134ए के तहत स्कूलों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसमें प्राइवेट स्कूल जल्द से जल्द डाटा जारी बीईओ को उपलब्ध करवाएं। ताकि आगे की प्रकिया हो सके।

सुरेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी, अंबाला।

chat bot
आपका साथी