ओपीडी में कोरोना के लक्षण वालों को इलाज से पहले आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य

ओमिक्रोन का खतरे और बदलते मौसम में खांसी जुकाम बुखार और सर्दी से पीड़ित मरीज को सरकारी अस्पताल के आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) में इलाज कराने से पहले आरटीपीसीआर से कोरोना की निगेटिव होना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा दांत और नाक कान गला रोगियों को भी इलाज से पहले निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी। ऐसे मरीजों के पास अगर निगेटिव रिपोर्ट नहीं होगी तो उसे यहां ओपीडी में इलाज कराने से जांच करानी होगी। अभी जिले भर में रोजाना 2000 सैंपल लिए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:22 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:22 PM (IST)
ओपीडी में कोरोना के लक्षण वालों को इलाज से पहले आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य
ओपीडी में कोरोना के लक्षण वालों को इलाज से पहले आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य

जागरण संवाददाता, अंबाला : ओमिक्रोन का खतरे और बदलते मौसम में खांसी, जुकाम, बुखार और सर्दी से पीड़ित मरीज को सरकारी अस्पताल के आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) में इलाज कराने से पहले आरटीपीसीआर से कोरोना की निगेटिव होना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा दांत और नाक, कान गला रोगियों को भी इलाज से पहले निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी। ऐसे मरीजों के पास अगर निगेटिव रिपोर्ट नहीं होगी तो उसे यहां ओपीडी में इलाज कराने से जांच करानी होगी। अभी जिले भर में रोजाना 2000 सैंपल लिए जा रहे हैं।

कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रोन के खतरे की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग खास सावधानियां बरतनी शुरू कर दी है। नागरिक अस्पताल की ओपीडी में कोरोना के मिलते जुलते लक्षण वाले मरीजों को इलाज से पहले रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमर्स (आरटीपीसीआर) जांच अनिवार्य कर दी गई है।

-----------

दंत रोग चिकित्सकों को बरतनी है सावधानी

दांतों का इलाज कराने आने वाले मरीजों के इलाज में चिकित्सकों को विशेष सावधानी बरतनी पड़ रही है। दंत चिकित्सक ने बताया कि इलाज के दौरान मुंह में जो जिन औजारों का प्रयोग किया जाता है उनकी साफ सफाई के साथ ही रोगियों के संपर्क में आते वक्त मास्क, एप्रन, ग्लवस आदि का इस्तेमाल करना जरुरी होता है।

-----------

नागरिक अस्पताल छावनी की ओपीडी : 1600 औसतन

नागरिक अस्पताल शहर की ओपीडी : 1300 औसतन

नागरिक अस्पताल नारायणगढ़ की ओपीडी : 350 औसतन

-----------

नागरिक अस्पताल छावनी में फिजीशियन ओपीडी : 400 औसतन

नागरिक अस्पताल शहर में फिजीशियन की ओपीडी : 300 औसतन

नागरिक अस्पताल नारायणगढ़ में फिजीशियन की ओपीडी : 70 औसतन

------------- कोरोना से मिलते जुलते लक्षण और दंत रोगियों को इलाज से पहले कोरोना की जांच कराना अनिवार्य किया गया है। साथ ही ओपीडी में चिकित्सकों को निर्देश दिया गया है कि वह मास्क और ग्लब्स लगाए रहें। मरीजों को शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए दूरी बनाए रहें।

- डा. कुलदीप सिंह, सिविल सर्जन अंबाला।

chat bot
आपका साथी