किस्तों में जमा कराया जा सकता है बकाया बिजली बिल

आरटीआइ से जानकारी मिली है कि किस्तों में बकाया बिजली भरना विभाग की मर्जी पर नहीं बल्कि उपभोक्ता का अधिकार है। दस हजार रुपये से लेकर दो लाख से अधिक के बकाया बिलों का भुगतान दो से लेकर आठ किस्तों में किया जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 07:25 AM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 07:25 AM (IST)
किस्तों में जमा कराया जा सकता है बकाया बिजली बिल
किस्तों में जमा कराया जा सकता है बकाया बिजली बिल

जागरण संवाददाता, अंबाला

बकाया बिलों को लेकर यदि परेशानी है, तो इसका समाधान है। आरटीआइ से जानकारी मिली है कि किस्तों में बकाया बिजली भरना विभाग की मर्जी पर नहीं बल्कि उपभोक्ता का अधिकार है। अधिकतर लोग इस बारे में जानते नहीं हीैं, जबकि आरटीआई में साफ है कि दस हजार रुपये से लेकर दो लाख से अधिक के बकाया बिलों का भुगतान दो से लेकर आठ किस्तों में किया जा सकता है। ऐसे में उपभोक्ताओं को जहां आसानी होगी, वहीं बिजली विभाग की रिकवरी भी होगी। एकमुश्त राशि की बजाए किस्तों में बिल देना उपभोक्ता का अधिकार है।

आरटीआइ एक्ट 2005 के तहत एसडीओ क्रॉस रोड नंबर 12 अंबाला छावनी से सूचना मांगी थी। इसमें पूछा गया था कि उपभोक्ताओं के बकाया बिलों के किस्तों में भुगतान संबंधी उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की क्या नीति अथवा योजना है। बकाया राशि की कितनी किस्तें हो सकती है। इस का जवाब काफी राहत भरा मिला है।

जवाब में विभाग ने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं के बकाया बिल की अधिकतम आठ किस्तें की जा सकती हैं, जो कि संबंधित एसडीओ द्वारा उपभोक्ता की प्रार्थना पर परिस्थितियों अनुसार की जाएंगी। इस तरह से बन सकती है किस्तें

- 10 हजार रुपये तक बकाया बिजली बिल की दो किस्तें

- 30 हजार रुपये तक बकाया बिजली बिल की तीन किस्तें

- 50 हजार रुपये तक बकाया बिजली बिल की चार किस्तें

- 2 लाख रुपये तक बकाया बिजली बिल की 5 किस्तें

- 2 लाख रुपये से अधिक के बकाया बिजली बिल के लिए 8 किस्तें बकाया बिलों को किस्तों में भरने को लेकर जानकारी मांगी थी। इसमें सामने आया है कि बकाया राशि के आधार पर आठ किस्तें बनाई जा सकती हैं। इससे जहां उपभोक्ता को आसानी होगी, वहीं बिजली विभाग की रिकवरी भी हो सकेगी।

- ओंकार सिंह, इनेलो नेता

chat bot
आपका साथी