विकास कार्य के लिए खोद दी राय मार्केट की सड़क, अब उड़ती धूल से दुकानदार परेशान

- सुबह से सायं तक उड़ती धूल से दुकानों पर जमा हो जाती है मोटी परत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 07:20 AM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 07:20 AM (IST)
विकास कार्य के लिए खोद दी राय मार्केट की सड़क, अब उड़ती धूल से दुकानदार परेशान
विकास कार्य के लिए खोद दी राय मार्केट की सड़क, अब उड़ती धूल से दुकानदार परेशान

- सुबह से सायं तक उड़ती धूल से दुकानों पर जमा हो जाती है मोटी परत

- धूल से निजात के लिए ठेकेदार और परिषद नहीं करता है पानी का छिड़काव

फोटो : 20 से 27 तक जागरण संवाददाता, अंबाला :

छावनी के जेसीआइ चौक से राय मार्केट होते हुए विजय रतन चौक तक सीवर लाइन बिछाने और सड़क निर्माण के लिए खोदाई की गई। इसके बाद सीवर लाइन के खुले मैनहोल हादसे को न्योता दे रहें हैं। करीब दो महीने पहले शुरू हुआ कार्य अब तक पूरा नहीं हो सका है। जगह-जगह मिट्टी के ढेर अब हल्की सी हवा अथवा वाहनों के आने जाने से धूल के रूप में उड़ रहें हैं। लाख जुगत लगाने के बाद भी दुकानों में धूल की गुबार पहुंच रहे है। इससे परेशान हो चुके दुकानदारों ने इस तरह हो रहे विकास कार्य को अब कोसना शुरू कर दिया है। चाय पानी वाली दुकानों पर नहीं जाते ग्राहक

राय मार्केट में चाय पानी की छोटी सी दुकान चलाने वाले रिकू खरबंदा बताते हैं यहां पूरे दिन धूल उड़ती है। इसको देखते हुए यहां कोई चाय के लिए ग्राहक ही नहीं आ रहा है। अब तो पूरे दिन सौ रुपये की बिक्री हो जाए तो बड़ी बात है। आसपास के दुकानदार भी चाय को पैक कराकर अपनी दुकान में ले जाकर पी रहें हैं। शरीर पर जमा हो जाती है धूल की मोटी परत

राय मार्केट में बुजुर्ग दुकानदार को उड़ने वाली धूल सबसे अधिक सता रही है। मास्क न लगाने वाले बुजुर्गो को उड़ती धूल के कारण श्वास संबंधी समस्या से झेलना पड़ता है। यहां तो अगर कोई दुकानदार केवल एक से दो घंटे भी सड़क के किनारे अपनी दुकान पर बैठता है तो उसके पूरे शरीर पर धूल जमा हो जाती है।

- भोलानाथ, राय मार्केट। राय मार्केट की सड़कों पर उड़ती धूल को बंद करने के लिए ठेकेदार को इस पर पानी का छिड़काव करना चाहिए। जिससे धूल न उड़े, नगर परिषद के अधिकारी भी यहां के लोगों की इस समस्या को दूर करने की दिशा में नहीं सोच रहे हैं। जब ठेकेदार से संपर्क किया जाता है तो वह भी ठीक से बात नहीं करता।

- विक्रम, राय मार्केट। सड़कों पर जमा मिट्टी जब धूल बनकर हवा के साथ उड़ती है। दुकान की सीट पर अगर एक घंटा कोई भी दुकानदार बैठा है तो उसके शरीर पर धूल की मोटी परत जमा हो जाती है। इस समस्या की तरफ नगर परिषद अंबाला छावनी और कार्य कराने वाला संबंधित ठेकेदार भी ध्यान नहीं दे रहा है।

आकांश खरबंदा, राय मार्केट। हर समय सड़कों पर उड़ती धूल के कारण यहां कोई आना-जाना नहीं चाहता। यहां तो बाइक से गुजरने वाले भी परहेज करने लगे हैं। अगर कोई भी दो पहिया अथवा कार गुजरती है तो धूल उड़कर सीधे दुकान में पहुंच जाती है। पूरा दिन दुकान की साफ सफाई करने में बीत जाता है।

- हरीश चंद्र, राय मार्केट। यहां सड़कों को खोदकर सीवर लाइन बिछा दी गई है और काम को पूरा कराए बिना अधूरा छोड़ दिया गया है। अधूरे कार्य से यहां पिछले दो महीने से तरह तरह की समस्याएं हो रही है। यहां खुले मैनहोल में रोजाना कोई न कोई गिरकर घायल हो रहा है।

- बंटी, सैनी मोटर्स राय मार्केट।

chat bot
आपका साथी