खानापूर्ति कर बना दी थी सड़क, दोबारा डालनी पड़ी सीवरेज

अंबाला शहर के रेलवे रोड को पांच साल पहले लाखों रुपये खर्च कर सड़क का निर्माण किया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:10 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:10 AM (IST)
खानापूर्ति कर बना दी थी सड़क, दोबारा डालनी पड़ी सीवरेज
खानापूर्ति कर बना दी थी सड़क, दोबारा डालनी पड़ी सीवरेज

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर :

अंबाला शहर के रेलवे रोड को पांच साल पहले लाखों रुपये खर्च बनाया गया था। निर्माण के दौरान खानापूर्ति कर दी गई। रोड पर जरूर इंटरलॉकिग टाइल लगा दी गई थी, लेकिन रोड के नीचे सीवरेज की अनदेखी कर दी। जिसका खामियाजा अब भुगतना पड़ रहा है। जहां से सीवरेज खराब हो चुका था, उसे बदलने की बजाए जमीन में ही दबा दिया गया। जिसकी वजह से सड़क तो खराब होती रही और बार-बार मरम्मत भी करनी पड़ी। जब हालात ठीक नहीं हुए तो दोबारा से सीवरेज का भी टेंडर देना पड़ गया।

बता दें कि रेलवे रोड की हालत खराब होती थी, सड़क पर गुजरने वालों को एक-एक गड्ढा याद रहता था। लेकिन इसके बाद 2016 में सड़क को लाखों रुपये खर्च कर इंटरलॉकिग टाइल लगा दी गई थी। इसकी शहरवासियों में खुशी देखने को मिली थी। लेकिन इस सड़क के निर्माण के दौरान जमकर लापरवाही बरती गई। यहां से गुजर रही सीवरेज लाइन लीकेज हो रही थी। परंतु इससे वाकिफ होने के बाद भी इसे दुरुस्त नहीं किया गया। बल्कि इसे मिट्टी डालकर दबा दिया गया। इसके बाद ऊपर से इंटरलॉकिग टाइल लगा दी गई। नीचे सड़क में लीकेज जारी रही। कुछ माह बाद ही सड़क धंसने लगी। ऐसे में बीच-बीच में सड़क की रिपेयर भी की गई।

------ 15 लाख में दिया सीवरेज का ठेका

सड़क में सीवरेज की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो नगर निगम की ओर से इसका 15 लाख रुपये का ठेका दिया गया। इसमें आधुनिक मशीन के जरिए सड़क का कुछ हिस्सा तोड़ा गया। जिसमें से सीवरेज के लिए पाइप लाइन डाली गई। ताकि सीवरेज और सड़क की समस्या खत्म हो सके। अब जहां से सड़क तोड़ी गई है, उस हिस्से को तो संबधित ठेकेदार दुरुस्त करेगा। लेकिन जो सड़क अन्य जगह से खराब हो चुकी है। उसकी समस्या बरकरार रहेगी।

chat bot
आपका साथी