अब ट्रेवल हिस्ट्री वालों पर स्वास्थ्य विभाग की पैनी नजर

वायु मार्ग और ट्रेन से अगर कोई दूसरे राज्य से अंबाला में आ रहा है तो उस पर जिले की स्वास्थ्य विभाग की टीम पैनी नजर रख रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:01 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 08:01 AM (IST)
अब ट्रेवल हिस्ट्री वालों पर स्वास्थ्य विभाग की पैनी नजर
अब ट्रेवल हिस्ट्री वालों पर स्वास्थ्य विभाग की पैनी नजर

जागरण संवाददाता, अंबाला : वायु मार्ग और ट्रेन से अगर कोई दूसरे राज्य से अंबाला में आ रहा है तो उस पर जिले की स्वास्थ्य विभाग की टीम पैनी नजर रख रही है। रेलवे की तरफ से सरकार को सौंपी जाने वाली यात्रियों की डिटेल सीधे स्वास्थ्य विभाग के कोविड-19 टीम के पास पहुंच रही है। यात्री की डिटेल के साथ मोबाइल नंबर पर स्वास्थ्य विभाग की कोविड-19 की टीम के कर्मचारी संपर्क साध रहे हैं। फोन पर यह स्पष्ट किया जा रहा है कि यात्रा के अगले दिन ही वह नागरिक अस्पताल पहुंच कर अपनी कोरोना संबंधी जांच के लिए नमूने दें।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नागरिक अस्पताल छावनी और शहर में शिफ्ट के अनुसार स्वास्थ्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ये कर्मचारी यात्री के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर रहे हैं। कोरोना की जांच के लिए नमूने देने में आनाकानी करने वालों के यात्रा के दौरान दर्शाए गए पते पर टीम पहुंच रही है। घर पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच के लिए नमूने देने की बात करके अगले तीन दिनों तक होम क्वारंटाइन रहने को कह रही है। जांच से आनाकानी करने वालों की फोन पर ही काउंसिलिग

कोरोना के संक्रमण संबंधी जांच से दूर भागने वाले या आनाकानी करने वाले यात्रियों को स्वास्थ्य विभाग की कोविड-19 की टीम मोबाइल अथवा फोन पर काउंसिलिग करती है। टीम के सदस्य उन्हें बड़ी सरलता के साथ यह समझाने का प्रयास करते हैं कि वे अपनी जांच कराएं, रिपोर्ट नेगेटिव आई तो अच्छी बात है और अगर कहीं पॉजिटिव आती है तो घबराने की जरूरत नहीं है। इसका बहुत सरल और सहज इलाज है। मामूली दवाओं और परहेज से जंग को बहुत संख्या में लोग जीत रहे हैं। वर्जन

नागरिक अस्पताल छावनी के तीसरी मंजिल के एक कमरे में शिफ्टवाइज स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी लिस्ट के मुताबिक यात्रियों से वार्ता करते हैं। वार्ता के दौरान अगले दिन अस्पताल पहुंचकर अपना सैंपल कराने की बात बताते हैं।

सुधीर, मेडिकल इंस्पेक्टर छावनी।

chat bot
आपका साथी