बुजुर्गो को राहत, सीएससी पर मिल रही पेंशन

- पेंशन लेने के लिए बैंकों में लगने वाली लंबी लाइनों से मिली मुक्ति जागरण संवाददाता अंबाला श

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 09:12 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 09:12 AM (IST)
बुजुर्गो को राहत, सीएससी पर मिल रही पेंशन
बुजुर्गो को राहत, सीएससी पर मिल रही पेंशन

- पेंशन लेने के लिए बैंकों में लगने वाली लंबी लाइनों से मिली मुक्ति

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: बुजुर्गो को बड़ी राहत मिली है, क्योंकि अब बुजुर्ग अपनी पेंशन सीएससी से भी ले रहे हैं। जबकि अभी तक बुजुर्गाें को पेंशन लेने के लिए बैंकों तक की दौड़ लगानी पड़ती थी। सीएससी में बायोमीट्रिक से बुजुर्गाें का अंगूठा लगेगा।

बता दें कि अब हर गांव में लगभग सीएससी सेंटर खुल चुके हैं, अगर कोई ज्यादा छोटा गांव है तो उसके पास वाले गांव में सीएससी है। कॉमन सर्विस सेंटर से बुजुर्गों, विकलांगों, महिलाओं और आमजन को अपने घर के नजदीक ही बैंकिग सुविधा देने के उद्देश्य से सभी सीएससी सेंटरों पर पेंशन वितरण केंद्र खोला गया है।

समाज कल्याण विभाग के अधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में बुजुर्गों, विकलांगों सहित अन्य लाभार्थियों को पेंशन के लिए बैंकों में लंबी कतार में घंटों इंतजार करना पड़ता था। अब सीएससी ने सभी सीएससी केंद्रों पर पेंशन वितरण केंद्र खोले हैं। बुजुर्ग अपनी नजदीक की सीएससी से पेंशन ले सकेंगे। सेंटर से बुजुर्ग अपना बकाया बैलेंस भी जान सकेंगे। धीरे धीरे अन्य सुविधाएं भी पोर्टल पर जोड़ी जाएंगी। पेंशन वितरण केंद्र पर बुजुर्गों के लिए जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा भी दी जा रही है। सीएससी संचालक पेंशन वितरण बैनर और सुविधाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचा रहे हैं। सभी अटल सेवा केंद्र डीजी पे जैसी सुविधा से जुड़े हुए हैं। यदि किसी बुजुर्ग को चलने-फिरने में परेशानी है, तो उन्हें भी अटल सेवा केंद्र संचालक घर जाकर ही पेंशन की राशि देंगे। बुजुर्ग को पेंशन आने पर केंद्र संचालक को सूचना देनी होगी। वह आधार कार्ड के जरिए बुजुर्ग के खाते में आई पेंशन की निकासी करने के बाद उन्हें राशि देगा। इसके अलावा बुजुर्ग खुद जाकर भी अटल सेवा केंद्र से यह राशि निकलवा सकता है। खाता किसी भी बैंक में हो, बैंक जाने के बजाय नजदीकी सीएससी केंद्र से लेनदेन कर सकेंगे। सीएससी संचालकों को सीएससी ने रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए हैं। पेंशन वितरण में सीएससी संचालकों को रोजाना कमीशन दिया जाएगा। दो हजार रुपये पर 7.92 रुपये कमिशन दिया जाएगा। तीन हजार पर 11.92 रुपये कमिशन दी जाएगी। खाता किसी भी बैंक में हो बैंक जाने की बजाय नजदीकी सीएससी केंद्र से लेनदेन कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी