नई एलईडी लाइटों को लेकर अफसर ही तय नहीं कर पा रहे कि वे क्या करें

नई एलईडी लाइटों के लिए राज्य सरकार ने सेंट्रल लेवल पर प्रोजेक्ट तैयार किया है। इस वजह से निगम अधिकारियों को नई एलईडी लाइटों के लगाने की स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो रही है। इतना जरूर है कि मुख्यालय स्तर से प्राप्त जानकारी से पता लगा है कि उच अधिकारियों ने टेंडर कर दिया है लेकिन अलाट नहीं किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 07:00 AM (IST)
नई एलईडी लाइटों को लेकर अफसर ही तय नहीं कर पा रहे कि वे क्या करें
नई एलईडी लाइटों को लेकर अफसर ही तय नहीं कर पा रहे कि वे क्या करें

जागरण संवाददाता अंबाला शहर : नई एलईडी लाइटों के लिए राज्य सरकार ने सेंट्रल लेवल पर प्रोजेक्ट तैयार किया है। इस वजह से निगम अधिकारियों को नई एलईडी लाइटों के लगाने की स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो रही है। इतना जरूर है कि मुख्यालय स्तर से प्राप्त जानकारी से पता लगा है कि उच्च अधिकारियों ने टेंडर कर दिया है, लेकिन अलाट नहीं किया है। कब तक टेंडर अलाट होगा, इसकी पूरी तरह से जानकारी नहीं है। ऐसे में निगम अधिकारी केवल टेंडर अलाट के कयास ही लगा रहे हैं। हालांकि टेंडर अलाट होने पर वार्डों में नई एलईडी लाइटों के लगाने का काम शुरू होगा।

मालूम हो कि नगर निगम सीमा में करीब 22 हजार एलईडी व सोडियम लाइटें लगी हैं। नगर निगम के गठन के बाद 12 गांव भी शामिल किए हैं। नगर निगम ने करीब एक वर्ष पहले गांवों और वार्डों में नई एलईडी लाइटों के लिए टेंडर किया था, लेकिन मुख्यालय ने लोकल स्तर पर नई लाइटों के टेंडर को स्वीकृति देने से इंकार कर दिया। इसमें मुख्यालय ने अवगत कराया कि राज्य स्तर से नई एलईडी लाइटों के लिए टेंडर किया जाएगा। इसमें जोन बनाकर नई एलईडी लाइटों के लगाने का काम शुरू होगा। गंभीर बात है कि करीब आठ महीने पूरा होने के बाद भी टेंडर अलाट नहीं हो सका। इस वजह से नगर निगम सीमा में नई एलईडी लाइटों की समस्या बढ़ती जा रही है। यहां तक नगर निगम सदन की बैठक में पार्षदों ने नई एलईडी लाइटों का मुद्दा उठाया था, लेकिन मुख्यालय में टेंडर विचाराधीन होने से कोई निर्णय नहीं लिया। हालात यह है कि निगम में आने वाले लोगों को अधिकारी एक ही जवाब देते है कि मुख्यालय से टेंडर फाइनल होने पर एलईडी लाइटों के लगाने का काम शुरू होगा। ----------

लिखित में शिकायत कर चुके

वार्ड में मुख्य सड़कों पर प्रकाश व्यवस्था के लिए पोल लगे हैं, लेकिन बिजली के पोल पर एलईडी व सोडियम लाइटें नहीं लगी है। इस वजह से मुख्य सड़कों पर रात में अंधेरा रहता है। इसके लिए निगम में लिखित में शिकायत की जा चुकी है।

अजय , शिवालिक कालोनी

--------------- काफी समय से बंद है काम

वार्ड में नई एलईडी लाइटें लगाने का काम काफी समय से बंद है। निगम की तरफ से पुरानी एलईडी लाइटों की मरम्मत का काम किया जा रहा है। इसमें एक सोडियम लाइट सही होती है, तो दूसरी लाइट बंद हो जाती है।

कमला , शहर

--------------

कंपनी सर्वे भी कर चुकी

नगर निगम ने नई एलईडी लाइटों के लिए वार्ड में सर्वे भी करा दिया है। इसमें मुख्य बाजार, सड़कों और वार्ड में नई एलईडी और पुरानी लाइटों के लिए सर्वें किया था, लेकिन अभी तक लाइटें नहीं लगी है।

रिकू चावला, सेक्टर-7

-----------

राहगीर होते हैं परेशान

गांव में मुख्य सड़़कों पर एलईडी लाइट नहीं लगी है। ऐसे में रात के अंधेरे में वाहन चालकों और राहगीरों को आने-जाने में परेशानी होती है। यहां तक रात में वाहन चालकों के साथ हादसे का खतरा भी रहता है।

महमूद अली

------------

काली सूची में डाला जाए

जिले में करीब 18 हजार नई एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी। वहीं अंबाला नगर निगम में स्ट्रीट लाइट की खराब व्यवस्था के लिए उसके ठेकेदार एवं एजेंसी जिम्मेदार है। इन सभी को ब्लैक लिस्ट की सूची में डाला जाए।

संदीप सचदेवा, पार्षद, नगर निगम

---------

अलाट नहीं हुआ टेंडर

मुख्यालय से नई एलईडी लाइटों के लिए टेंडर फाइनल हो चुका है, लेकिन अभी तक टेंडर अलाट नहीं हो सका है। वहीं टेंडर अलाट होने के बाद वार्डें में नई एलईडी लाइटों के लगाने का कम शुरू होगा।

धीरेन्द्र खडगटा, आयुक्त, नगर निगम

chat bot
आपका साथी