पढि़ए अंबाला शहर की खबरें जो आपके लिए जरूरी

प्रदेश के गृह शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार ने चहुंमुखी विकास के साथ-साथ स्वावलंबन स्वाभिमान सुरक्षा स्वामित्व संरक्षण स्वायत्ता शिक्षा समाधान को नए आयाम देते हुए नई दिशा व दशा देने का काम किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:00 AM (IST)
पढि़ए अंबाला शहर की खबरें जो आपके लिए जरूरी
पढि़ए अंबाला शहर की खबरें जो आपके लिए जरूरी

प्रत्येक वर्ग का सरकार ने रखा है ध्यान : विज

जासं, अंबाला : प्रदेश के गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार ने चहुंमुखी विकास के साथ-साथ स्वावलंबन, स्वाभिमान, सुरक्षा, स्वामित्व, संरक्षण, स्वायत्ता, शिक्षा, समाधान को नए आयाम देते हुए नई दिशा व दशा देने का काम किया है। अंत्योदय की भावना से हमने सदैव राज्य के प्रत्येक वर्ग का ध्यान रखा है और यह प्रयास भविष्य में जारी रहेंगे। स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में भी प्रदेश सरकार ने ऐसे कार्य किए हैं जो दूसरों के लिए प्ररेणा देने का काम कर रहे हैं। कोरोना काल का समय होने के बावजूद प्रदेश में विकास की रफ्तार निरन्तर जारी हैं और यह रफ्तार आगे भी जारी रहेगी।

----------------- महिलाओं को शिक्षा ऋण पर 5 फीसद ब्याज में छूट

जासं, अंबाला : हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा बैंकों के माध्यम से महिलाओं व लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण पर 5 फीसद ब्याज दर पर सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। हरियाणा महिला विकास निगम अंबाला के जिला प्रबंधक मंगत राम ने बताया कि निगम द्वारा एक अप्रैल 2007 से बैंकों के माध्यम से उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण पर 5 फीसद ब्याज दर पर सब्सिडी देने की पहल की गई है। ऋण, सब्सिडी सुविधा देश और विदेश मे उच्च शिक्षा व्यावसायिक शिक्षा तकनीकी शिक्षा, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर, डाक्टरल, पोस्ट डाक्टरल लेवल पर उपलब्ध है। वर्ष 2020-21 के दौरान 67 महिलाओं व लड़कियों को 13 लाख 93 हजार 323 रुपये की सब्सिडी दी गई। ---------------- छात्राओं को सरकार देगी टैबलेट : गौड़

जासं, अंबाला शहर : महिला आयोग की पूर्व सदस्य नम्रता गौड़ ने कहा कि आनलाइन शिक्षा की चुनौती को देखते हुए सरकार द्वारा छात्रों को टैबलेट देने का फैसला किया गया है। सरकार का यह फैसला बहुत ही सराहनीय कदम है। इससे जहां एक ओर शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी तो दूसरी ओर कार्यो के निपटान में भी तेजी आएगी। सरकार के इस फैसले से युवाओं को अपनी रुचि के अनुसार और बेहतर तरीके से काम करने का मौका मिलेगा। हरियाणा सरकार द्वारा 11 फसलों की एमएसपी पर खरीद की जा रही है और किसानों को सीधे खातों में फसल की कीमत का भुगतान कर रही है। इससे किसानों को सीधा लाभ हो रहा हैं।

chat bot
आपका साथी