ट्रांसपोर्ट से रेलवे खींचेगा माल ढुलाई, अब दो जगह उतार सकेंगे आटोमोबाइल

कोरोना काल से अनलॉक में आने के बावजूद अब भी रेलवे कर्मचारियों से बिना काम लिए वेतन दे रहा है। इसको लेकर चितित मंत्रालय ने ट्रांसपोर्ट से माल ढुलाई रेलवे में लाने के लिए तैयारी कर ली है। अब देशभर में कहीं भी ऑटोमोबाइल (ट्रैक्टर कार जीप आदि) को दो जगहों पर उतारा जा सकेगा जबकि पहले एक ही स्टेशन पर उतारा जाता था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 07:46 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 07:46 AM (IST)
ट्रांसपोर्ट से रेलवे खींचेगा माल ढुलाई, अब दो जगह उतार सकेंगे आटोमोबाइल
ट्रांसपोर्ट से रेलवे खींचेगा माल ढुलाई, अब दो जगह उतार सकेंगे आटोमोबाइल

दीपक बहल, अंबाला

कोरोना काल से अनलॉक में आने के बावजूद अब भी रेलवे कर्मचारियों से बिना काम लिए वेतन दे रहा है। इसको लेकर चितित मंत्रालय ने ट्रांसपोर्ट से माल ढुलाई रेलवे में लाने के लिए तैयारी कर ली है। अब देशभर में कहीं भी ऑटोमोबाइल (ट्रैक्टर, कार, जीप आदि) को दो जगहों पर उतारा जा सकेगा, जबकि पहले एक ही स्टेशन पर उतारा जाता था। रेल मंत्रालय ने इस संबंध में उद्योगपतियों को बड़ी राहत दी है। इसके अलावा पशुओं से जुड़े केक ऑयल पर भी रेलवे दस से पंद्रह फीसद छूट देने की तैयारी कर रहा है ताकि रोड ट्रांसपोर्ट से माल रेलवे के जरिए पहुंचाया जाए।

रेलवे में माल ढुलाई का कारोबार कैसे बढ़े और उद्योगपतियों की समस्याओं का समाधान, रेलवे से वे क्या चाहते हैं, इसके लिए बिजनेस डेवलेपमेंट यूनिट (बीडीयू) का गठन किया गया है। इनमें कमर्शियल, मेकेनिकल, ऑपरेटिग से जुड़े अधिकारी होंगे। इनका मुख्य एजेंडा रेलवे की माल ढुलाई में आमदनी बढ़ाना होगा। कम समय में पहुंचेगा माल

पंजाब से केरल तक किन्नू ट्रांसपोर्टरों के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है। गंतव्य तक पहुंचने पर माल करीब 40 प्रतिशत खराब हो जाता है। इसको लेकर अंबाला से सीनियर डीसीएम विवेक शर्मा पंजाब के अबोहर गए और किसानों से मिले। किसानों ने कहा कि फ्रीजर यदि रेलवे उपलब्ध करवाता है तो वे रेल को प्राथमिकता देंगे। हालांकि रेलवे की ओर से ऑफर दी गई है कि जो किन्नू या अन्य फल केरल पहुंचाने में ट्रक से पांच दिन लगते हैं वह दो दिनों में केरल पहुंचा देंगे और यह खराब भी नहीं होगा।

--------------

500 किलोमीटर के दायरे में उतारना होगा वाहन

रेल मंत्रालय ने उद्योगपतियों को राहत देते हुए कहा कि यदि वह देश में किसी भी स्टेशन पर ऑटोमोबाइल वाहनों को उतारना चाहेंगे तो यह सुविधा दो स्टेशनों पर मिलेगी। शर्त यह है कि दोनों स्टेशन 500 किलोमीटर के दायरे में होने चाहिए। अंबाला मंडल के चंडीगढ़ स्टेशन से एक रैक (रेलगाड़ी) में 150 ट्रैक्टर जाते हैं। सालाना बिजनेस 50 रेलगाड़ियों का है। यह छूट मिलते ही चंडीगढ़ में ऑटोमोबाइल कंपनियों ने 50 फीसद और वाहनों को लोड करने का वादा किया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इससे रेलवे का कारोबार और बढ़ेगा।

-------------

यह होगा कमेटी का काम

बिजनेस डेवलेपमेंट यूनिट के सदस्य उद्योगपतियों से मिले, जिनको बताया जाएगा कि रेल से माल ढुलाई में उनको क्या फायदा मिलेगा। इसके साथ ही उद्योगपतियों की जो भी समस्याएं होंगी, उनके बारे में रेल मंत्रालय को बताया जाएगा। जैसे किसानों ने फ्रिज की डिमांड की है, उसी तरह अलग-अलग क्षेत्र के उद्योगपति अपनी मांग रखेंगे। अधिकारियों को यह निर्देश भी दिए गए है कि वे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कारोबारियों के संपर्क में रहें। ------------

दो जगहों पर उतार सकेंगे ऑटोमोबाइल : डीआरएम

डीआरएम जीएम सिंह ने कहा कि रेल मंत्रालय ने उद्योगपतियों को बड़ी राहत दी है। ऑटोमोबाइल देश के किसी भी कोने में भेजता है, तो दो जगहों पर उतारा जा सकेगा। पांच सदस्यीय टीम नियमित रूप से कारोबारियों के संपर्क में रहेगी।

chat bot
आपका साथी