भीषण गर्मी में ओवरलोड फीडर ने बिजली कटौती से रुलाया,13 नए फीडर बनेंगे

भीषण गर्मी में ओवरलोड फीडरों में फाल्ट होने पर लोगों को रुला दिया है। गर्मी में फीडरों के ओवरलोड होने से फाल्ट होने से घंटों बिजली कटौती ने लोगों का बेहाल कर दिया था। अब बिजली निगम के अधिकारियों ने सर्वे कराया। इसमें शहर के 11 केवी लाइन के फीडर ओवरलोड मिले हैं। बिजली निगम ने फीडरों का ओवर लोड खत्म करने के लिए 13 नए फीडर का प्रस्ताव पंचकूला भेज दिया है। यहां से मंजूरी मिलते ही नए फीडर का काम शुरू होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:56 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:56 AM (IST)
भीषण गर्मी में ओवरलोड फीडर ने बिजली कटौती से रुलाया,13 नए फीडर बनेंगे
भीषण गर्मी में ओवरलोड फीडर ने बिजली कटौती से रुलाया,13 नए फीडर बनेंगे

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: भीषण गर्मी में ओवरलोड फीडरों में फाल्ट होने पर लोगों को रुला दिया है। गर्मी में फीडरों के ओवरलोड होने से फाल्ट होने से घंटों बिजली कटौती ने लोगों का बेहाल कर दिया था। अब बिजली निगम के अधिकारियों ने सर्वे कराया। इसमें शहर के 11 केवी लाइन के फीडर ओवरलोड मिले हैं। बिजली निगम ने फीडरों का ओवर लोड खत्म करने के लिए 13 नए फीडर का प्रस्ताव पंचकूला भेज दिया है। यहां से मंजूरी मिलते ही नए फीडर का काम शुरू होगा। मालूम हो कि भीषण गर्मी में बिजली की खपत दो गुना हो जाती है। अंबाला में सामान्य दिनों में बिजली की खपत 50 से 55 लाख यूनिट रोजाना खर्च होती है, जबकि भीषण गर्मी में 107 लाख यूनिट रोज खर्च होती हैं। इस वजह से कालोनी और मुख्य बाजारों के 11 केवी फीडरों पर ओवर लोड हो जाते हैं। इस वजह से भीषण गर्मी फीडर ट्रिप और फूंकने का खतरा रहता है। इस वजह से लोगों को 4 से 5 घंटे तक की बिजली कटौती झेलनी पड़ती है। बिजली निगम ने उपभोक्ताओं की समस्याओं को दूर करने के लिए शहर में ओवर लोड ट्रांसफार्मरों के लिए सर्वे कराया था। इस सर्वे में ओवर लोड फीडरों को संतुलन के लिए 13 नए फीडर बनाए जाएंगे। इसके लिए सर्वे का काम कर लिया है। मुख्यालय को नए फीडर के लिए प्रस्ताव भेज दिया है। इस संबंध में एक्सईएन सुखबीर सिंह ने बताया कि पंचकूला से मंजूरी मिलते ही नए फीडरों को लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

------------------------ ओवर लोड होने से संतुलन की जांच होती है बिजली निगम ने ओवर लोड को संतुलित करने के लिए ट्रांसफार्मर और 11 केवी लाइन की मशीन से जांच करता है। इस दौरान ओवर लोड होने पर लोड को संतुलन करने का काम किया जाता है। मजबूरी में फीडरों को ट्रिप करने से बचाने के लिए लाइन ट्रिप भी की जाती है। ------------------------------

यहां पर नए फीडर के लिए सर्व किया

बिजली निगम ने दुर्गा नगर, सेक्टर-9, 10, सुल्तानपुर, सिविल लाइन, मंडौर, सेक्टर-एक, जंगौली, देवी नगर, नन्यौला आदि में सर्वे कराया हैं। इसमें भविष्य की प्लानिग को देखते हुए सर्वे किया है। इसमें देखा गया है कि हर साल कितने नए उपभोक्ता बिजली निगम में जुड़ते हैं। इसके हिसाब से नए फीडर तैयार किए हैं।

-------------------- जिले में भीषण गर्मी में बिजली की खपत 28 जून---------96.92 29 जून ----------96.44 30 जून------------101.63 1 जुलाई --------------106.93 2 जुलाई ---------------107.65 3 जुलाई--------------92.45 4 जुलाई--------------99.38 5 जुलाई --------------103.07 ---------------------------

chat bot
आपका साथी