मंडी में धान भीगने की बात को छिपा गई खरीद एजेंसियां

धान खरीद में अचानक मौसम बदलने से छावनी की नई अनाज मंडी में किसानों का सौ क्विंटल से अधिक धान भीग गए। बरसात के बाद जब खिली धूप निकली जो उसे सूखने के लिए फैला दिया गया है। जबकि प्रशासन और डीएफएससी से लेकर खरीद करने वाली एजेंसियों के रिकार्ड में धान भीगने की बात को छिपा लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:20 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:20 AM (IST)
मंडी में धान भीगने की बात को छिपा गई खरीद एजेंसियां
मंडी में धान भीगने की बात को छिपा गई खरीद एजेंसियां

जागरण संवाददाता, अंबाला : धान खरीद में अचानक मौसम बदलने से छावनी की नई अनाज मंडी में किसानों का सौ क्विंटल से अधिक धान भीग गए। बरसात के बाद जब खिली धूप निकली जो उसे सूखने के लिए फैला दिया गया है। जबकि प्रशासन और डीएफएससी से लेकर खरीद करने वाली एजेंसियों के रिकार्ड में धान भीगने की बात को छिपा लिया गया। डीएफएसी, मार्केट कमेटी सचिव से लेकर खरीद करने वाली एजेंसी के अधिकारियों ने धान भीगने की बात को नकार रहे हैं।

जिला में मंडियों और खरीद केंद्रों की संख्या 14 हैं। अंबाला छावनी, अंबाला शहर, नन्यौला, साहा, मुलाना, बराड़ा, तलहेडी, केसरी, सरदेहडी, उगाला, बरेडी कलां, नारायणगढ़, शहजादपुर तथा कडासन सहित सभी मंडियों और केंद्रों में खरीद चल रहा है। अंबाला में रविवार और सोमवार को मौसम के बदलते तेवर को देखते हुए खरीद केंद्रों और मंडियों में तिरपाल आदि की व्यवस्था करने के निर्देश जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक की तरफ से दिए गए थे। प्रशासन का दावा है कि सोमवार सायं तक जिले की विभिन्न मंडियों में 313021 मीट्रिक टन धान की खरीद हो चुकी थी, जिसमें करीब 79 प्रतिशत का उठान और लदान कर लिया गया। खरीद केंद्रों से उठान के बाद धान का 89 प्रतिशत भुगतान भी 427 करोड़ किसानों के खातों में कर दिया गया। इसी बीच रविवार और सोमवार को मौसम बदला और बूंदाबांदी के साथ बरसात हुई। इस बरसात से अकेले छावनी की मंडी में सौ क्विंटल से अधिक धान भीग गया। भीग चुके धान को अब धूप में सुखाया जा रहा है। जबकि प्रशासन से लेकर खरीद करने वाली एजेंसियां और मार्केट कमेटी के अधिकारी बरसात के कारण धान भीगने की बात से इंकार कर रहे हैं।

------------------

जिले में किसानों से धान खरीद का कार्य चल रहा है। अभी तक बरसात की वजह से खरीद केंद्रों पर धान भीगने संबंधी कोई जानकारी नहीं मिली है। मौसम को देखते हुए पहले ही तिरपाल की व्यवस्था करने को कहा गया था, अगर ऐसा है तो इसकी जांच कराई जाएगी।

अपार तिवारी, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अंबाला।

---------------------

हमारी मंडी में बरसात की वजह से अभी तक किसी भी आढ़ती और खरीद एजेंसी के प्रतिनिधि ने धान भीगने की शिकायत नहीं की है। बरसात हुई थी, लेकिन कितना धान भीगा यह तब तक नहीं बताया जा सकता जब तक कोई मुझे सूचना न दे।

नीरज भारद्वाज, मार्केट कमेटी सचिव अंबाला छावनी।

chat bot
आपका साथी