अंबाला में निजी लैबों की जांच होगी

कोरोना काल में निजी लैब कोविड-19 रिपोर्ट में खेल कर रही है। जिले में केवल 9 लैब को कोविड-19 की जांच के लिए लाइसेंस जारी किए हैं। इसके बावजूद काफी लैब बगैर लाइसेंस के कोरोना की जांच करने में लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:00 AM (IST)
अंबाला में निजी लैबों की जांच होगी
अंबाला में निजी लैबों की जांच होगी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: कोरोना काल में निजी लैब कोविड-19 रिपोर्ट में खेल कर रही है। जिले में केवल 9 लैब को कोविड-19 की जांच के लिए लाइसेंस जारी किए हैं। इसके बावजूद काफी लैब बगैर लाइसेंस के कोरोना की जांच करने में लगी है। इस पर स्वास्थ्य विभाग ने सभी निजी लैब की जांच करने का निर्णय लिया है। इसके लिए टीम गठित की है, जो निजी लैबों की जांच करने का काम करेगी।

मालूम हो कि शहर के सेक्टर-7 में डोगरा पैथ लैब में मंगलवार देर शाम स्वास्थ्य महकमे की टीम ने छापेमारी की थी। यहां पर कोविड-19 की रिपोर्ट में खेल किया जा रहा था। यहां पर विदेश जाने वाले लोगों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट दी जाती थी। स्वास्थ्य विभाग ने लैब को सील कर दिया है। वहीं लैब की कोरोना रिपोर्ट में गड़बड़ी के बाद स्वास्थ्य विभग अलर्ट हो चुका है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने जिले की सभी निजी लैबों की जांच करने का निर्णय लिया है। इसके लिए डॉ. सुखप्रीत, डॉ. कौशल और डॉ. विजय वर्मा को रखा है।

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम निजी लैब की जांच करेगी। ऐसे में बगैर लाइसेंस वाली लैब पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही निजी लैब में कोरोना की रिपेार्ट का रिकॉर्ड भी देखा जाएगा कि लैब में रेट लिस्ट लगी है, या नहीं। क्योंकि लैब संचालक तय रेट से ज्यादा पैसों की वसूली करते हैं।

-------------------- लैब में जांच के लिए सरकारी रेट

आरटीपीसीआर-------499

ट्रूनॉट---------1250

रैपिड एंटीजन किट----500

एंटी बॉडी टेस्ट--------250

------------------ निजी अस्पतालों की भी जांच होगी

अंबाला में स्वास्थ्य विभाग की टीम निजी अस्पतालों की भी जांच करेगी। इसमें देखा जाएगा कि निजी अस्पताल कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करते हैं, तो रिकॉर्ड स्वास्थ्य विभाग में जमा कराते हैं, या नहीं। इस दौरान निजी कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकॉर्ड जमा नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी