प्रधानमंत्री राहत कोष से अंबाला में लगेंगे तीन ऑक्सीनज प्लांट

कोरोना में संक्रमित मरीजों के इलाज में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए प्रधानमंत्री राहत कोष से अंबाला में तीन ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाए जाने की अनुमति मिली। भारत सरकार से अनुमति मिलने के बाद फाउंडेशन से लेकर मूलभूत ढांचा तैयार करने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) की जिम्मेदारी तय की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 06:40 AM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 06:40 AM (IST)
प्रधानमंत्री राहत कोष से अंबाला में लगेंगे तीन ऑक्सीनज प्लांट
प्रधानमंत्री राहत कोष से अंबाला में लगेंगे तीन ऑक्सीनज प्लांट

जागरण संवाददाता, अंबाला : कोरोना में संक्रमित मरीजों के इलाज में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए प्रधानमंत्री राहत कोष से अंबाला में तीन ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाए जाने की अनुमति मिली। भारत सरकार से अनुमति मिलने के बाद फाउंडेशन से लेकर मूलभूत ढांचा तैयार करने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) की जिम्मेदारी तय की गई। एनएचएआइ ने नागरिक अस्पताल छावनी, शहर के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौड़मस्तपुर में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए फाउंडेशन से लेकर शेड का निर्माण कार्य शुरू करा दिया है। इसके लिए 30 जून 2021से पहले फाउंडेशन सहित अन्य कार्य को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अंबाला शहर और छावनी अस्पताल में लगने वाले प्लांट की क्षमता प्रति मिनट 1000-1000 लीटर प्रति मिनट और चौड़मस्तपुर स्वास्थ्य केंद्र पर प्रस्तावित प्लांट 200 लीटर ऑक्सीजन तैयार करेगा। इस तरह कुल मिलाकर अंबाला के तीन अस्पतालों में एक मिनट में 2200 लीटर ऑक्सीजन एक मिनट में बन सकेगी।

नागरिक अस्पताल छावनी और शहर में प्रधानमंत्री राहत कोष से लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता एक मिनट में एक एक हजार लीटर ऑक्सीजन बनाने की होगी। इसके लिए डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन की ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा।

--------------- 200 लीटर प्रति मिनट की होगी क्षमता

अंबाला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौड़मस्तपुर में प्रधानमंत्री राहत कोष से लगने वाले ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट की क्षमता प्रति मिनट 200 लीटर बनाने की होगी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया के टेक्निकल आदित्य राणा ने बताया कि नागरिक अस्पताल छावनी, शहर और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौड़मस्तपुर में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए फाउंडेशन का काम चल रहा है।

--------- रोटरी अस्पताल में बढ़ाई गई प्लांट की क्षमता

रामबाग रोड स्थित रोटरी अंबाला जनरल एंड कैंसर अस्पताल के प्रशासक पुनीत गुप्ता ने बताया कि मरीजों की सुविधा के 2019 में 36 लाख की लागत से आधुनिक ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया था। इस प्लांट की क्षमता 37 सिलेंडर की थी, जिसे बढ़ाकर 58 सिलेंडर कर दिया गया है।

------------------ मिशन अस्पताल में जनरेटर सिस्टम की कवायद

शहर के मिशन अस्पताल के डायरेक्टर डा. सुनील सादिक ने बताया कि हमारे यहां 100 बेड पर कोरोना मरीजों का इलाज ऑक्सीजन सिलेंडर से चल रहा है। इसमें अधिकतर मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट हैं बाकी के कुछ मरीज वेंटिलेटर और बाइ पेप सपोर्ट पर हैं। ऐसे में ऑक्सीजन की खपत अधिक हो रही है, इसे देखते हुए अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन जनरेटर सिस्टम लगाया जाएगा। ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाने वाली कंपनियों से संपर्क करके मशीनों को लगाने के लिए कोटेशन मांगे गए हैं।

-------------------- हीलिग टच अस्पताल के मुख्यालय से हुआ ऑर्डर

हीलिग टच अस्पताल अंबाला शहर के जगमोहन ओबराय ने बताया कि दिल्ली मुख्यालय से अंबाला शहर के सुल्तानपुर स्थित अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाने के लिए ऑर्डर कर दिया है। उन्होंने बताया कि आर्डर के बाद प्लांट लगाने वाली कंपनी को रिमाइनडर भी किया गया है अभी इसमें थोड़ा समय लगने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी