कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाने की तैयारी

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचने की तैयारी शुरू कर दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 20 आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 06:45 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 06:45 AM (IST)
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाने की तैयारी
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाने की तैयारी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचने की तैयारी शुरू कर दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 20 आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें दी हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और सिविल अस्पताल में आक्सीजन की जरूरत होने पर मरीजों के लिए लगा दी जाएंगी।

नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड में 150 बेड की व्यवस्था है। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आइसोलेशन वार्ड बने हैं। अप्रैल और मई में आक्सीजन के संकट को देखकर संक्रमित मरीजों के लिए अस्पताल में दो ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण का निर्णय लिया गया है। यहां पर एक ऑक्सीजन का प्लांट से मरीजों के लिए आपूर्ति शुरू कर दी है। वहीं दूसरे ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य कराया जाना है। अस्पताल में ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक लगाने का काम भी पुरा हो चुका है। टैंक में एक टन तरल आक्सीजन स्टोर में रखी जाएगी। इमरजेंसी होने पर टैंक से मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से मिली आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन छावनी सिविल अस्पताल, सिटी नागरिक अस्पताल, नारायणगढ़ सिविल अस्पताल आदि में लगाई जाएगी।

इस संबंध में एएसएमओ डा. सुखप्रीत ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन से 20 आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन मिली है। जहां पर भी जरूरत होगी वहां लगा दी जाएगी।

--------------------------- कोरोना का गिरा ग्राफ, 70 फीसद बेड खाली

अंबाला में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए कुल 1057 बेड की सुविधा है। इसमें 739 ऑक्सीजन बेड, 68 वेंटिलेटर और 92 बाईपेप सपोर्ट वाले मरीजों के लिए बेड हैं। अप्रैल व मई में संक्रमित मरीजों के लिए सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन बेड का संकट होने लगा था। अब सिविल अस्पताल में हर रोज 70 से 80 आक्सीजन बेड खाली रहते हैं।

chat bot
आपका साथी