एक अक्टूबर से इंटर स्टेट बसों को चलाने की तैयारी

स्पेशल और क्लोन ट्रेनों के पटरी पर उतरने के बाद अब हरियाणा रोडवेज भी एक अक्टूबर से बसों को दूसरे राज्यों के लिए चलाने पर विचार कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 06:20 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 06:20 AM (IST)
एक अक्टूबर से इंटर स्टेट बसों को चलाने की तैयारी
एक अक्टूबर से इंटर स्टेट बसों को चलाने की तैयारी

जागरण संवाददाता, अंबाला: स्पेशल और क्लोन ट्रेनों के पटरी पर उतरने के बाद अब हरियाणा रोडवेज भी एक अक्टूबर से बसों को दूसरे राज्यों के लिए चलाने पर विचार कर रहा है। हालांकि, अंबाला डिपो ने इसकी तैयारी कर ली है। शुरुआत में जिस रूट पर यात्रियों की संख्या अधिक है उन रूटों पर ही बसों का संचालन होगा। उसके बाद यात्रियों की डिमांड को देखते हुए अन्य रूटों पर भी संचालन होगा। अभी तक केवल हरियाणा के जिलों में ही रोडवेज की बसें चल रही हैं। अब यात्रियों की सुविधा के लिए इंटर स्टेट बसें चलाई जाने की तैयारी है। पहले देहरादून, हरिद्वार और उत्तर प्रदेश के लिए चार से पांच बसों का संचालन शुरू होगा। अधिकारियों ने बसों को चलाने की पूरी तैयारी कर ली है। बस आदेश का इंतजार कर रहे हैं।

----------------

अभी घाटे में है रोडवेज

लॉकडाउन से लेकर अनलॉक-4 तक की बात करें तो रोडवेज काफी घाटे में है। अभी अंबाला छावनी से कैथल, करनाल, पानीपत, यमुनानगर, चंडीगढ़, भिवानी, हिसार आदि जिलों के लिए करीब 50 बसें रोजाना चल रही हैं, लेकिन यात्रियों की संख्या कम होने के कारण कमाई काफी कम है। रोडवेज को प्रतिदिन करीब आठ लाख रुपये का नुकसान हो रहा है।

--------

बसों के संचालन से बढ़ेगा राजस्व

रोडवेज की बसें अभी केवल हरियाणा के विभिन्न जिलों में ही चल रही हैं। लोग बसों में सफर करने के बजाए अपने निजी वाहनों से जाना पसंद कर रहे हैं, लेकिन इंटर स्टेट बसों का संचालन होने से हरियाणा रोडवेज का राजस्व बढ़ेगा। क्योंकि हरियाणा में रोजगार की तलाश में उत्तर प्रदेश, बिहार से अधिक प्रवासी आते हैं। इसके अलावा हरिद्वार, देहरादून के लिए बसों के संचालन की डिमांड भी है।

--------

वर्जन

बसों को चलाने के लिए हमारी ओर से पूरी तैयारी की जा चुकी है। बस विभागीय आदेश का इंतजार है। आदेश मिलते ही बसों का संचालन एक अक्टूबर से शुरू कर दिया जाएगा।

संजय रावल, ट्रैफिक मैनेजर अंबाला।

chat bot
आपका साथी