छावनी क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाने का कार्य शुरू

बिजली निगम के छावनी क्षेत्र में अभी भी लोगों के घरों में पुराने काले मीटर लगे हैं। अब इन मीटरों को बदलने की योजना पर बिजली निगम के अधिकारियों ने काम शुरू किया है। गरण संवाददाता अंबाला बिजली निगम के छावनी क्षेत्र में अभी भी लोगों के घरों में पुराने काल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 06:41 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 06:41 AM (IST)
छावनी क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाने का कार्य शुरू
छावनी क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाने का कार्य शुरू

जागरण संवाददाता, अंबाला : बिजली निगम के छावनी क्षेत्र में अभी भी लोगों के घरों में पुराने काले मीटर लगे हैं। अब इन मीटरों को बदलने की योजना पर बिजली निगम के अधिकारियों ने काम शुरू किया है। निगम की तरफ से उपभोक्ताओं के घरों पर लगे मीटर के प्रकार का रिकार्ड में मिलान करने के साथ कराए गए सर्वे में अभी भी 1500 काले मीटर हैं। अब इन काले मीटर को बदलकर इलेक्ट्रानिक मीटर लगाने के लिए निगम के जूनियर इंजीनियर को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

छावनी में डेढ़ लाख बिजली कनेक्शन

अंबाला छावनी के 150 गांवों सहित शहरी क्षेत्र में उपभोक्ताओं की संख्या डेढ़ लाख से अधिक है। बिजली उपभोक्ता बढ़ने के साथ-साथ विभाग का भी राजस्व बढ़ा है। अधिकारियों की मानें तो गांवों में बिजली आपूर्ति होने से ग्रामीणों को राहत मिली है। पहले रास्तों पर अंधेरा रहता था। अब लाइटें लगने से यहां रह रहे निवासियों का समस्या का समाधान हुआ है।

बिजली चोरी रोकने को बाहर लगे मीटर

बिजली चोरी की शिकायतें विभाग को मिलती रहीं है। बिजली चोरी रोकने के लिए घरों में लगे मीटर को घर के बाहर लगाया गया है। जो मीटर पहले घर के भीतर लगे हुए थे, उसे भी बाहर लगवाया जा रहा है। जिससे कोई भी उपभोक्ता मीटर से छेड़छाड़ न कर सके।

वर्जन

उपभोक्ताओं के घरों पर लगे पुराने काले मीटर को बदलने का काम शुरू किया गया है। इसके लिए क्षेत्र के अनुसार जूनियर इंजीनियर की देखरेख में मीटर बदलकर इलेक्ट्रानिक मीटर लगाए जा रहे हैं।

नीलांशु द्विवेदी, सहायक अभियंता छावनी।

chat bot
आपका साथी