छावनी में 200 केवीए के 12 नए ट्रांसफार्मर लगाने की योजना, नहीं होगी लो-वोल्टेज की समस्या

बिजली निगम ने छावनी में बिजली उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज से लेकर लोकल फॉल्ट की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए 200 केवीए के 12 नए ट्रांसफार्मर लगाने की सौगात दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 06:04 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:04 AM (IST)
छावनी में 200 केवीए के 12 नए ट्रांसफार्मर लगाने की योजना, नहीं होगी लो-वोल्टेज की समस्या
छावनी में 200 केवीए के 12 नए ट्रांसफार्मर लगाने की योजना, नहीं होगी लो-वोल्टेज की समस्या

जागरण संवाददाता, अंबाला : बिजली निगम ने छावनी में बिजली उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज से लेकर लोकल फॉल्ट की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए 200 केवीए के 12 नए ट्रांसफार्मर लगाने की सौगात दी है। इन ट्रांसफार्मर को पुराने और कम क्षमता वाले ट्रांसफार्मर की जगह लगाए जाएंगे। इसके लिए बकायदा स्थान भी चिन्हित किया जा चुका है। अब ट्रांसफार्मर लगाने के लिए सीमेंटेड फाउंडेशन बनाने के लिए एक्सईएन और सहायक अभियंता ने निगम के संबंधित शाखा को निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि दस दिनों में ट्रांसफार्मर के लिए बनाए गए फाउंडेशन को तैयार कराएं।

---------------

कबर केबल से पहुंचेगी एलटी लाइन

घरों में बिजली की सप्लाई देने वाले ट्रांसफार्मर में सीधे 11 हजार वोल्ट की ओपन हाईटेंशन से एलटी सप्लाई होती थी। जिसे अब कबर केबल के जरिए 11 हजार वोल्ट की सप्लाई की जाएगी। इससे हादसे की संभावना नहीं होगी। बिजली निगम ने नए और पुराने ट्रांसफार्मर तक एलटी सप्लाई कबर केबल से कराने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया है।

--------------

8 हजार लोगों की दूर होगी समस्या

सुंदरनगर, बंधु नगर, बैंक कालोनी और राम किशन कालोनी में करीब 8 घर घरेलू कनेक्शन हैं। इसमें आधे से अधिक घरों में ट्रांसफार्मर की क्षमता कम होने से लो वोल्टेज की समस्या का सामना करना पड़ रहा था। साथ ही आए दिन लोकल फाल्ट आने से बिजली निगम के लाइनमैन से लेकर जेई और एसडीओ को बिजली सप्लाई बहाल करने में कठिन परिश्रम करना पड़ता था। अब यह समस्या दूर होने की संभावना जताई जा रही है।

----------------

1700 कामर्शियल कनेक्शन

छावनी के इन चार प्रमुख कालोनी और मुहल्लों में बिजली निगम ने करीब 17 सौ दुकानों से लेकर अन्य प्रतिष्ठानों पर कामर्शियल कनेक्शन दिए हैं। कामर्शियल कनेक्शन वालों को भी लो वोल्टेज जैसी समस्या का सामाना करना होता था। कई ऐसे प्रतिष्ठान पर मशीनें लो वोल्टेज के कारण नहीं चलती थी, अब इनकी दिक्कतें दूर होंगी।

------------------

छावनी के कई मुहल्लों में पुराने लोड फैक्टर के हिसाब से बिजली के ट्रांसफार्मर लगाए गए थे। अब इन स्थानों पर कनेक्शन बढ़ने के साथ लोड भी अधिक हो चुका है। ऐसे में ट्रांसफार्मर जलने से लेकर अन्य लोकल फाल्ट को दूर करने के लिए 200 केवीए के 12 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाने हैं।

- नीलांशु दूबे, सहायक अभियंता छावनी।

chat bot
आपका साथी