कपड़ा मार्केट में लोगों को नहीं झेलनी होगी बिजली कटौती

भीषण गर्मी में भी कपड़ा मार्केट में लोगों को बिजली कटौती नहीं झेलनी होगी। इसके लिए बिजली निगम नया फीडर बनाएगा। नए फीडर को कंपनी बाग के 66 केवी सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति की जाएगी जबकि अभी कपड़ा मार्केट में लायलपुर बस्ती के 66 केवी सबस्टेशन से उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 07:22 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 07:22 AM (IST)
कपड़ा मार्केट में लोगों को नहीं झेलनी होगी बिजली कटौती
कपड़ा मार्केट में लोगों को नहीं झेलनी होगी बिजली कटौती

कपिल कुमार, अंबाला शहर

भीषण गर्मी में भी कपड़ा मार्केट में लोगों को बिजली कटौती नहीं झेलनी होगी। इसके लिए बिजली निगम नया फीडर बनाएगा। नए फीडर को कंपनी बाग के 66 केवी सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति की जाएगी, जबकि अभी कपड़ा मार्केट में लायलपुर बस्ती के 66 केवी सबस्टेशन से उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की जाती है। सबस्टेशन ओवर लोड होने की वजह से भीषण गर्मी में शटडाउन लेना होता है। इस वजह से कपड़ा मार्केट के लोगों को बिजली कटौती झेलनी होती है।

मालूम हो कि शहर व कैंट में बिजली निगम के करीब ढाई लाख उपभोक्ता है। इसमें बिजली निगम हर महीने उपभोक्ताओं से बिजली बिल वसूलता है। शहर की कालोनी में सबस्टेशन और ट्रांसफार्मरों से उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की जाती है। कपड़ा मार्केट के फीडर पर करीब आठ से नौ हजार उपभोक्ता हो चुके हैं, जबकि मानक के हिसाब से एक फीडर पर 4 से 5 हजार उपभोक्ता होने चाहिए। इस वजह से फीडर ओवरलोड हो चुका है। इस वजह से गर्मी में कपड़ा मार्केट में 4 से 5 घंटे तक शटडाउन लेना होता है। गर्मी में लंबी बिजली कटौती होने से उपभोक्ता परेशान हो जाते हैं। उपभोक्ताओं की समस्या के समाधान के लिए कंपनी बाग से नया फीडर बनाने का निर्णय लिया है।

इस संबंध में जेई रजत ने बताया कि बिजली निगम एक सप्ताह में नए फीडर का काम शुरू करेगा। इसके लिए बिजली निगम को केबल भी मिल चुकी है। अप्रैल में नए फीडर बनाने का काम पूरा हो जाएगा। इससे कपड़ा मार्केट के करीब पांच हजार उपभोक्ताओं को बिजली कटौती से निजात मिलेगी।

----------- पुराने कंडक्टर बदलने का काम शुरू

शहर में बिजली निगम ने पुराने कंडक्टर बदलने का काम शुरू कर दिया है। भीषण गर्मी में ओवरलोड होने से कंडक्टर में फॉल्ट होने का खतरा होता है। इसमें बलदेव नगर, मॉडल टाउन, सद्दोपुर रोड, जग्गी कालोनी फेस-2 में कंडेक्टर बदलने का काम किया जा रहा है। वहीं बिजली निगम ने जिन कालोनी में ओवरलोड की समस्या बनी है। वहां पर नए ट्रांसफार्मर लगाने का काम भी शुरू कर दिया है।

-------------- गर्मी में रोज 14 लाख यूनिट की खपत

भीषण गर्मी में सामान्य दिनों की तुलना में बिजली की खपत दो गुना हो जाती है। हालांकि सामान्य दिनों में 7 लाख प्रतिदिन यूनिट की खपत होती है, जो भीषण गर्मी में 14 लाख प्रतिदिन यूनिट पहुंच जाती है।

chat bot
आपका साथी