कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच आक्सीजन स्टोरेज टैंक हटाए

स्वास्थ्य विभाग की कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचने की तैयारियां अधूरी नजर आ रही हैं। नागरिक अस्पताल में इमरजेंसी में मरीजों के लिए आक्सीजन आपूर्ति के आक्सीजन स्टोरेज टैंक भी हटाए दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 07:15 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 07:15 AM (IST)
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच आक्सीजन स्टोरेज टैंक हटाए
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच आक्सीजन स्टोरेज टैंक हटाए

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : स्वास्थ्य विभाग की कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचने की तैयारियां अधूरी नजर आ रही हैं। नागरिक अस्पताल में इमरजेंसी में मरीजों के लिए आक्सीजन आपूर्ति के आक्सीजन स्टोरेज टैंक भी हटाए दिए गए हैं। वहीं दूसरे आक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य भी शुरू नहीं हो सका है। इस आक्सीजन प्लांट का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को कराना है।

मालूम हो कि महाराष्ट्र में कोरोना पाजिटिव मरीजों का ग्राफ उठने लगा है। ऐसे में एक अनुमान लगाने लगा है कि देश में तीन से चार महीने बाद कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आने की संभावना बनी है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में अप्रैल और मई में संक्रमित मरीजों का ग्राफ तेजी से बढ़ा था। इस दौरान अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड के 150 बेड फुल होने से आक्सीजन संकट होने लगा था। इसलिए यहां पर संक्रमित मरीजों के लिए आक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य पूरा किया। साथ ही आइसोलेशन वार्ड में संक्रमित मरीजों को आक्सीजन की आपूर्ति शुरू की। वहीं नागरिक अस्पताल में इमरजेंसी में मरीजों के लिए आक्सीजन स्टोरेज प्लांट भी बना दिया था। इसमें तरल आक्सीजन को स्टोर में रखा जाता था। इसकी आक्सीजन स्टोर करने की क्षमता एक टन थी। अस्पताल परिसर से तरल आक्सीजन प्लांट भी हटा दिया है।

इस संबंध में पीएमओ डा. सुखबीर सिंह ने बताया कि अस्पताल परिसर से आक्सीजन स्टोरेज टैंक हटा दिए हैं, जो जरूरत होने पर फिर से लगा दिए जाएंगे।

----------------- आइसोलेशन वार्ड में 95 फीसद बेड खाली

अंबाला में सक्रिय मरीजों का ग्राफ 100 से नीचे पहुंच गया है। इस वजह से आइसोलेशन वार्ड में 95 फीसद बेड खाली हो गए हैं। इस वजह से आक्सीजन की मांग कम हो गई है।

------------------ दूसरे आक्सीजन प्लांट का होगा निर्माण

नागरिक अस्पताल में दूसरे आक्सीजन प्लांट का निर्माण होगा। इस प्लांट से एक हजार लीटर एक मिनट में ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। यहां से पुराने सिविल अस्पताल में आक्सीजन की आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसके बाद वार्ड में भर्ती मरीजों को आक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी।

-------------- बच्चों के लिए 10 बेड सुरक्षित

संक्रमण की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए बाल रोग विभाग में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। वहीं जरूरत होने पर आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन लगा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी