अंबाला नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत दोगुनी

नागरिक अस्पताल में रोजाना करीब 100 ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत होने लगी है लेकिन अभी तक ऑक्सीजन प्लांट को शुरू नहीं किया जा सका है। यहां पर ऑक्सीजन प्लांट का टेस्टिग का काम नहीं हो सका है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:30 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:30 AM (IST)
अंबाला नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत दोगुनी
अंबाला नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत दोगुनी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : नागरिक अस्पताल में रोजाना करीब 100 ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत होने लगी है, लेकिन अभी तक ऑक्सीजन प्लांट को शुरू नहीं किया जा सका है। यहां पर ऑक्सीजन प्लांट का टेस्टिग का काम नहीं हो सका है। इसलिए अस्पताल के प्लांट से ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी है, जबकि कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ बढ़ने से ऑक्सीजन की खपत दो गुना से ज्यादा पहुंच गई है।

मालूम हो कि अंबाला में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज होती जा रही है। जिले में हर रोज 200 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। अप्रैल में अभी तक 3611 पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं सिविल अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों को देखकर 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड भी बना दिया है। यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों को इलाज के लिए आइसोलेट किया हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। इसलिए संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की जरुरत होती है। इस वजह से ऑक्सीजन की खपत हर रोज बढ़ती जा रही है। जनवरी और फरवरी में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा कम रहा था। इस वजह से 30 से 40 ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत होती थी, जो अब 100 ऑक्सीजन सिलेंडर की पहुंच गई है। वहीं कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन के लिए ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कराया था। यहां से ट्रॉमा सेंटर में प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन के लिए पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। लेकिन अभी तक ऑक्सीजन प्लांट को शुरू नहीं हो सका है। अस्पताल प्रशासन की माने तो ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। यहां पर ऑक्सीजन प्लांट से टेस्टिग का काम शुरू होना है। इसके बाद कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए ऑक्सीजन प्लांट से आपूर्ति शुरू की जाएगी।

-------------- इस प्रकार के ऑक्सीजन सिलेंडर

स्वास्थ्य विभाग के पास दो प्रकार के ऑक्सीजन सिलेंडर हैं। इसमें डी-टाइप और बी- टाइप के ऑक्सीजन सिलेंडर हैं। डी-टाईप के सिलेंडर 47 केजी और बी-टाइप के सिलेंडर 10 केजी के होते हैं। नागरिक अस्पताल में डी-टाइप के 35 और बी-टाइप के 65 ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत हो रही है, जबकि सामान्य दिनों में ऑक्सीजन की खपत काफी कम थी।

------------- नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। अभी ऑक्सीजन प्लांट को हैंडओवर नहीं किया गया है। अस्पताल प्रशासन को हैंडओवर होने के बाद ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू होगी।

डॉ. पवनेश, उप-चिकित्सा अधीक्षक, नागरिक अस्पताल

chat bot
आपका साथी