गाड़ी की ओवर स्पीड कैमरे में होगी कैद, घर पहुंचेगा चालान

गाड़ी की ओवर स्पीड अब कैमरे में कैद होगी। थोड़ा सा भी निर्धारित स्पीड से जंप किया तो तुरंत आपकी और गाड़ी के नंबर की तस्वीर कैमरे में कैद हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 07:05 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 07:05 AM (IST)
गाड़ी की ओवर स्पीड कैमरे में होगी कैद, घर पहुंचेगा चालान
गाड़ी की ओवर स्पीड कैमरे में होगी कैद, घर पहुंचेगा चालान

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : गाड़ी की ओवर स्पीड अब कैमरे में कैद होगी। थोड़ा सा भी निर्धारित स्पीड से जंप किया तो तुरंत आपकी और गाड़ी के नंबर की तस्वीर कैमरे में कैद हो जाएगी। दरअसल, वाहनों की रफ्तार व हादसों को कम करने के लिए ट्रैफिक पुलिस अब खास कैमरे खरीदेगी। इसका प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय को भेज दिया गया है। मंजूरी मिलने के बाद इनका बजट तैयार कर खरीद शुरू होगी।

ये खास कैमरे मेन हाईवे पर लगेंगे। जो न केवल गाड़ी की रफ्तार पकड़ेंगे, बल्कि चालक का फोटो भी खींच लेंगे। स्वचालित तरीके से चलने वाले ये कैमरे मात्र दस से 15 सेकेंड में चालान तैयार कर देंगे।

--------

फिलहाल इंटरसेप्टर की ली जा रही मदद

बता दें मौजूदा समय में हाईवे पर ओवर स्पीड का चालान इंटरसेप्टर की मदद से किया जाता है। एक इंटरसेप्टर पर चार-पांच कर्मचारी होते हैं। कई बार यह होता है कि पीक आवर्स में वाहनों की संख्या ज्यादा होने के कारण ओवर स्पीड गाड़ियों को रुकवाना संभव नहीं होता। अगर एक-दो वाहन रुकवा लिए जाएं तो जाम लग जाता है। ऐसे में इन स्वचालित कैमरे लगने से पुलिस को काफी मदद मिलेगी। यही नहीं कैमरे का स्पीड सेंसर, कैमरा, आईआर इल्यूमिनेशन व कनेक्टिविटी फेल होने, कैमरा टेंपरिग और स्पीड टेंपरिग आदि होने पर तुरंत अलार्म बज उठेगा।

------

कुछ ही दूरी से करेगा तस्वीर कैच

ये आधुनिक कैमरा तेज रफ्तार वाले वाहन के नंबर प्लेट व वाहन के अंदर बैठे व्यक्ति की तस्वीर को कुछ ही दूरी से कैच कर लेगा। यही नहीं दो वाहन अगर एक साथ एक ही स्पीड में चल रहे होंगे तो दोनों की अलग-अलग फोटो आएगी। यदि कोई वाहन गलत दिशा से तेज रफ्तार से आता है तो वह भी कैमरे की जद में आ जाएगा।

----

वर्जन

ओवर स्पीड को कंट्रोल व हादसों को रोकने के लिए खास कैमरों को खरीदने का विचार किया जा रहा है। ये कैमरे हाईवे पर जगह को चिह्नित कर लगाए जाएंगे। प्रस्ताव को भेज दिया गया है। मंजूरी मिलने के बाद ही बजट को तैयार किया जाएगा।

-मुनीष सहगल, डीएसपी, ट्रैफिक विग।

chat bot
आपका साथी