आयुष्मान के 3.12 लाभार्थियों में सिर्फ 1.14 के पास गोल्डन कार्ड

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को कार्ड उपलब्ध कराने के लिए अभियान चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:46 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:46 AM (IST)
आयुष्मान के 3.12 लाभार्थियों में सिर्फ  1.14 के पास गोल्डन कार्ड
आयुष्मान के 3.12 लाभार्थियों में सिर्फ 1.14 के पास गोल्डन कार्ड

जागरण संवाददाता, अंबाला : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को कार्ड उपलब्ध कराने के लिए अभियान चलाया जाएगा। 26 जुलाई से 9 अगस्त तक प्रस्तावित पखवाड़े के दौरान गांव-गांव कैंप लगाकर छूटे परिवारों का कार्ड बनवाकर उन्हें लाभांवित कराया जाएगा। 10 मार्च 2021 से 31 मार्च 2021तक आयुष्मान आापके द्वार अभियान के दौरान राज्य में आयुष्मान कार्ड बनाए गए थे।

स्वास्थ्य विभाग ने अंबाला में करीब 1.14 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए हैं। जबकि जिले में 3 लाख 12 हजार लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं। अब तक लगभग 20 प्रतिशत लाभार्थियों का ही गोल्डन कार्ड बनाया जा सका है। जिले में लगभग 56 प्रतिशत ऐसे लाभार्थी परिवार हैं, जिनमें परिवार के एक भी सदस्य का कार्ड नहीं बन सका है। आयुष्मान योजना के लक्षित लाभार्थियों की एक बड़ी संख्या है जो योजना के संचालन के लगभग दो साल बाद भी इसके लाभ से वंचित हैं। इसे देखते हुए 26 जुलाई से आयुष्मान पखवाड़ा चलाए जाने का निर्णय लिया है। इस दौरान लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें आयुष्मान कैंप तक लाने व परिवार के ज्यादा से ज्यादा लोगों का कार्ड बनवाने का प्रयास किया जाएगा। अभियान में ऐसे परिवारों को लक्षित किया जाएगा, जिनके पास एक भी कार्ड नहीं है।

--------------

5 लाख तक का होता है नि:शुल्क इलाज

योजना के लाभार्थी परिवार का एक साल में 5 लाख तक नि:शुल्क इलाज होता है। इसके लिए लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है। योजना में शामिल सरकारी व निजी अस्पताल में इलाज की सुविधा पूरे देश में मिल रही है।

--------------

टास्क फोर्स का किया जाएगा गठन

जनपद स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इसमें विभागों के नोडल आफिसर को शामिल किया जाएगा। टास्क फोर्स द्वारा अभियान के दौरान कार्ड बनाने की प्रगति का नियमित अनुश्रवण किया जाएगा। विभिन्न विभागों के फील्ड वर्कर्स क्षेत्रीय आशा के साथ समन्वय स्थापित कर लक्षित परिवारों को कैंप तक लाने में सहयोग प्रदान करेंगे। कार्ड बनाने में कामन सर्विस सेंटर का सहयोग लिया जाएगा।

--------------------- इन अस्पतालों में आयुष्मान के लाभार्थियों का फ्री इलाज

नागरिक अस्पताल शहर और छावनी के अलावा जिले में आयुष्मान योजना में 26 निजी चिकित्सालय और सरकारी अस्पताल हैं। इसमें मुलाना मेडिकल कालेज, मिशन अस्पताल, जसपाल नर्सिंग होम, छावनी नागरिक अस्पताल, नागरिक अस्पताल शहर, छावनी अस्पताल आदि पैनल में हैं। यहां पर कार्ड धारकों का फ्री इलाज होता है।

chat bot
आपका साथी