कैंसर टर्सरी अस्पताल के नए भवन में जल्द शुरू होगी ओपीडी

छावनी अस्पताल में सृजित 295 के सापेक्ष शतप्रतिशत स्टाफ की तैनाती की कवायद हो रही है। अस्पताल में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी से लेकर स्वीपर तक के पदों में 155 की कमी बनी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 03:05 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 07:18 AM (IST)
कैंसर टर्सरी अस्पताल के नए भवन में जल्द शुरू होगी ओपीडी
कैंसर टर्सरी अस्पताल के नए भवन में जल्द शुरू होगी ओपीडी

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी अस्पताल में सृजित 295 के सापेक्ष शतप्रतिशत स्टाफ की तैनाती की कवायद हो रही है। अस्पताल में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी से लेकर स्वीपर तक के पदों में 155 की कमी बनी है। बनकर तैयार कैंसर टर्सरी सेंटर के लिए राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की पहल पर 20 चिकित्सक और विशेषज्ञों के अतिरिक्त पद सृजित किया गया है। हालांकि अभी कैंसर टर्सरी सेंटर में लगने के लिए विदेश से मात्र दो ही मशीनें आ सकी है, बाकी मशीनों को मंगवाने के लिए रेडियेशन सेफ्टी आफिसर ऑनलाइन औपचारिकता पूरी करने में जुटे हैं। कैंसर के लएि नए भवन में जल्द ओपीडी आरंभ होगी।

-----------

विदेश से पहुंची एक मशीन पहुंची

कैंसर टर्सरी सेंटर में लगने वाली मशीनों में एक मशीन विदेश से अंबाला पहुंच चुकी है। भारत सरकार ने इस मशीन को करीब 9 करोड़ रुपए खर्च करके यूके से मंगवाए हैं। अब 9 करोड़ की लागत वाली ब्रेकी थरेपी और 18 करोड़ की हाई एनर्जी लीनियर एक्सलीरेटर मशीन को अंबाला पहुंचाने के लिए कवायद हो रही है। इसके लिए रेडियेशन सेफ्टी आफीसर के स्तर से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

------------

कैंसर टर्सरी सेंटर के लिए सृजित अतिरिक्त पद

- लेवल - 06 के 11 पद

- लेवल - 07 के 03 पद

- लेवल - 11 के 06 पद

-------------

कैंसर के लिए इन पदों पर भर्ती कराने की तैयारी

- रेडियेशन ओंकोलॉजिस्ट के 2 पद, सर्जन ओंकोलॉजिस्ट के 2 पद, मेडिकल ओंकोलॉजिस्ट के 2 पद, रेडियेशन थिरेपी टेक्नोलॉजिस्ट के 9 पद, रेडियेशन सेफ्टी आफीसर (आरएसओ) का 1 पद, फिजियोथिरेपिस्ट का 1 पद सहित कुल 20 पदों पर भर्ती करने की तैयारी पंचकूला मुख्यालय ने शुरू कर दी है। इसके लिए पद के अनुसार अनुभव और विशेषज्ञों को प्राथमिकता के आधार पर भर्ती किया जा रहा है।

-----------

अस्पताल में ट्रांसफर होकर आएंगे स्टाफ

नागरिक अस्पताल छावनी में मरीजों के बेड और ओपीडी की संख्या को देखते हुए अभी भी 155 पदों पर कमी बनी हुई है। इसमें 1 सीनियर मेडिकल अधिकारी, 1 डेंटल सर्जन, 2 फिजियोथेरेपिस्ट, 4 नर्सिंग सिस्टर, 62 स्टाफ नर्स, 1 सीनियर फार्मासिस्ट, 5 लैब टेक्निशियन, 1 लैब अटेंडेंट, 2 रेडियोग्राफर, 7 आपरेशन थियेटर स्टाफ, 2 ईसीजी टेक्निशियन, 2 प्लास्टर टेक्निशियन,1 सीनियर स्टेनोग्राफर, 1 अकाउंटेंट असिस्टेंट सहित 155 अन्य स्टाफ की दूसरे जिलों से ट्रांसफर करके पूरा किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी