आन स्पाट काउंसलिग से मिला 70 सीटों पर दाखिला

28 नवंबर से शुरू हुई काउंसलिग में अभी तक 70 से अधिक सीटों पर दाखिला किया जा चुका है परंतु अभी भी जिला अंबाला की सभी राजकीय आइटीआइ में लगभग 400 सीटें खाली हैं। इसी तरह से प्राइवेट आइटीआइ में भी लगभग 70 प्रतिशत सीटें रिक्त हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 01:44 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 01:44 AM (IST)
आन स्पाट काउंसलिग से मिला 70 सीटों पर दाखिला
आन स्पाट काउंसलिग से मिला 70 सीटों पर दाखिला

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : 28 नवंबर से शुरू हुई काउंसलिग में अभी तक 70 से अधिक सीटों पर दाखिला किया जा चुका है परंतु अभी भी जिला अंबाला की सभी राजकीय आइटीआइ में लगभग 400 सीटें खाली हैं। इसी तरह से प्राइवेट आइटीआइ में भी लगभग 70 प्रतिशत सीटें रिक्त हैं। अभी तक राजकीय आइटीआइ अंबाला शहर में 870 सीटों पर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। राजकीय आइटीआइ अंबाला शहर के प्रधानाचार्य भूपेंद्र सिंह सांगवान ने बताया कि आइटीआइ के सभी कर्मचारियों की ओर से काउंसलिग के माध्यम से एवं विभिन्न प्रचार प्रसार के माध्यमों से दाखिला के प्रतिशत बढ़ाने पर पूरा जोर लगाया जा रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप पिछले दो दिनों में आन स्पाट काउंसलिग में 80 से अधिक सीटों पर दाखिला किया जा चुका है। इस बात की उम्मीद है कि अंतिम दिन भी कम से कम 80 से 100 सीटों पर दाखिला किया जाएगा। उन्होंने अभ्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि वह काउंसलिग में अधिक से अधिक भाग ले और इस अवसर का फायदा उठाएं। आइटीआइ में दाखिला के लिए 30 नवंबर को 5 बजे तक दाखिला प्रक्रिया चालू रहेगी। इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का आरक्षण इत्यादि लागू नहीं होगा।

------

-इन ट्रेडों में मुख्य रूप से सीटें रिक्त हैं

इनका बाजार में तथा विभिन्न उद्योगों में काफी मांग है, जो अपने आप में स्वरोजगार उच्च शिक्षा एवं रोजगार दिलवाने में काफी कारगर है। इन ट्रेड्स में मुख्य रूप से सीटें खाली हैं। प्लास्टिक प्रोसेसिग आपरेटर एनसीवीटी एवं प्लास्टिक प्रोसेसिग आपरेटर ड्यूल, फाऊंडरीमैन एनसीवीटी एवं फाऊंडरीमैन ड्यूल, वेल्डर, कारपेंटर, प्लंबर, आर्किटेक्चर ड्राफ्ट्समैन, एमसीईए, लिथो आफसेट मशीन माइंडर, सोलर टेक्नीशियन इलेक्ट्रीशियन, कोपा एससीवीटी।

---------

chat bot
आपका साथी