ओमिक्रोन का खतरा फिर भी अस्पताल में नहीं लग सका छह हजार लीटर क्षमता वाला का आक्सीजन टैंक

कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रोन की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को चाकचौबंद करने में जुटा है। शहर के नागरिक अस्पताल में ट्रामा सेंटर को छोड़ दिया जाए बाकी बेड पर आक्सीजन की पाइप लाइन से सप्लाई का कनेक्शन ही नहीं हो सका है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:06 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:06 PM (IST)
ओमिक्रोन का खतरा फिर भी अस्पताल में नहीं लग सका छह हजार लीटर क्षमता वाला का आक्सीजन टैंक
ओमिक्रोन का खतरा फिर भी अस्पताल में नहीं लग सका छह हजार लीटर क्षमता वाला का आक्सीजन टैंक

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रोन की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को चाकचौबंद करने में जुटा है। शहर के नागरिक अस्पताल में ट्रामा सेंटर को छोड़ दिया जाए बाकी बेड पर आक्सीजन की पाइप लाइन से सप्लाई का कनेक्शन ही नहीं हो सका है। प्रधानमंत्री राहत कोष से आक्सीजन जनरेटर प्लांट तो लगा दिया, लेकिन पहले से प्रस्तावित आक्सीजन स्टोरेज टैंक लगाया ही नहीं जा सका। अब अगर अस्पताल में 50 से अधिक मरीजों को अगर आक्सीजन सपोर्ट पर रखना हुआ तो सिलेंडर वाले आक्सीजन की मदद लेने के सिवाय स्वास्थ्य विभाग के पास कोई रास्ता नहीं होगा। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि इस आक्सीजन टैंक को जल्द जल्द से स्थापित कराकर चालू करा दिया जाएगा।

---------------

कंडम बिल्डिग आ रही आड़े

अस्पताल के नक्शे के मुताबिक 6 हजार लीटर के इस आक्सीजन टैंक को जहां लगाया जाना है वहां पर पुरानी और कंडम बिल्डिग है। अब जब तक लोक निर्माण विभाग कंडम बिल्डिग को तोड़कर जगह नहीं खाली कराता, तब तक इसे स्थापित करके शुरू में पेंच फंसा है।

-------------

स्वास्थ्य विभाग ने पीडब्ल्यूडी को लिखा पत्रओमिक्रोन के खतरे की संभावना को देखते हुए सिविल सर्जन अंबाला डा. कुलदीप सिंह ने लोक निर्माण विभाग के एक्सइएन को पत्र लिखा है। पत्र में लिखा है कि जो जर्जर बिल्डिग इस टैंक के लगाने में आड़े आ रही है, उसे जल्दी हटाया जाए, जिससे आक्सीजन टैंक लगाकर स्वास्थ्य सेवाओं में इजाफा किया जा सके।

--------------

वर्जन

महामारी को देखते हुए पत्राचार करके संबंधित कंपनी से पहले ही आक्सीजन टैंक मंगवा लिया गया है। अब इसे लगाने के लिए पीडब्ल्यूडी को लेटर लिखने के साथ फोन पर वार्ता की जा रही है। जो बिल्डिग आड़े आ रही है उसे तोड़कर जगह खाली कराने का टेंडर भी हो चुका है।

डा. सुखप्रीत सिंह, नोडल अधिकारी स्वास्थ्य विभाग।

chat bot
आपका साथी