पुराने ट्री-गार्ड हुए जर्जर, पौधों की सुरक्षा के लिए लगेंगे नए ट्री-गार्ड

कैंटोनमेंट क्षेत्र में पौधों को बचाने के लिए नए ट्री-गार्ड लगाए जाएगे। करीब 150 नए ट्री-गार्ड कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा मंगवाए गए हैं। सड़कों के किनारे और पार्कों में जो ट्री-गार्ड लगे थे वह काफी पुराने हो गए थे। पौधों की सुरक्षा के लिए गए ट्री-गार्ड टूटने लगे लेकिन अब नए ट्री-गार्ड से पौधों की सुरक्षा की जाएगी। क्योंकि बिना ट्री गार्ड के बेसहारा पशु पौधों को तोड़ देते थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:38 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:38 AM (IST)
पुराने ट्री-गार्ड हुए जर्जर, पौधों की सुरक्षा के लिए लगेंगे नए ट्री-गार्ड
पुराने ट्री-गार्ड हुए जर्जर, पौधों की सुरक्षा के लिए लगेंगे नए ट्री-गार्ड

जागरण संवाददाता, अंबाला : कैंटोनमेंट क्षेत्र में पौधों को बचाने के लिए नए ट्री-गार्ड लगाए जाएगे। करीब 150 नए ट्री-गार्ड कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा मंगवाए गए हैं। सड़कों के किनारे और पार्कों में जो ट्री-गार्ड लगे थे, वह काफी पुराने हो गए थे। पौधों की सुरक्षा के लिए गए ट्री-गार्ड टूटने लगे, लेकिन अब नए ट्री-गार्ड से पौधों की सुरक्षा की जाएगी। क्योंकि बिना ट्री गार्ड के बेसहारा पशु पौधों को तोड़ देते थे। स्टाफ रोड, तोपखाना रोड, पटेल पार्क, बोटिग पार्क, कैंटोनमेंट रोड, काली पलटन पुल आदि स्थानों पर ट्री-गार्ड लगाए जाने है। कैंटोनमेंट बोर्ड के कर्मचारी अगले सप्ताह से विभिन्न स्थानों पर ट्री-गार्ड लगाने शुरू कर देंगे।

कैंटोनमेंट क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए कवायद की जा रही है। ताकि छावनी को स्वच्छ बना सके। कैंटोनमेंट बोर्ड की ओर से वार्ड, बाजार और सड़कों से पुराने जर्जर कूड़ेदान को हटाया जा रहा है। जर्जर कूड़ेदान के स्थान पर नए कूड़ेदान लगने हैं ताकि लोग खुले में कूड़ा-कचरा न फेंक सकें।

पुराने कूड़ेदान को हटाकर नए कूड़ेदान लगाने का काम किया जाना है। इसके अलावा जो ट्री-गार्ड टूट गए है। उनके स्थान पर नए ट्री-गार्ड लगाए जाएंगे ताकि पौधों को टूटने से बचाया जा सके।

सतीश शर्मा, असिस्टेंट इंजीनियर, कैंटोनमेंट बोर्ड

बादल छाए, मौसम हुआ सुहावना

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : अंबाला में आसमान में सुबह से ही बादल छाए रहे। जिसके चलते लोगों को राहत रही। जबकि विगत दिनों जून की तरह तपिश बढ़ गई थी। दिन में तेज हवा चलने के साथ-साथ छींटे गिरे। बादल छा जाने पर लोगों ने सुहावने मौसम का आनंद लिया। लेकिन बिगड़ते मौसम ने किसानों व आढ़तियों की चिता बढ़ाए रखी। हालांकि बरसात नहीं हुई।

बता दें कि मौसम विभाग ने पहले से ही मौसम के करवट लेने की संभावना जता दी थी। जिसमें 19 और 20 अप्रैल को बरसात के बारे में बताया गया था। 19 को मौसम ठंडा रहा और 20 को छींटे पड़े। मंगलवार को अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस, जो 4 डिग्री सेल्सियस गिर गया। वहीं न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जिसमें 1 डिग्री गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आज भी आसमान में बादल छाए रहने और बरसात होने की संभावना है। बरसात को लेकर किसान डरे रहे। क्योंकि किसानों की गेहूं अनाज मंडी में तो पड़ी है और खेत में भी किसानों की गेहूं की फसल खड़ी है।

chat bot
आपका साथी