हरियाणा में CID की रिपोर्टिंग CM या Home Minister को, असमंजस में अफसर

हरियाणा में CID की रिपोर्टिंग किसको है इसको लेकर अधिकारी संशय में हैं। अनिल विज के गृह मंत्री बनने के बाद पुलिस कर्मी ही नहीं बल्कि अधिकारियों में भी हड़कंप की स्थिति है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 02:23 PM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 07:59 AM (IST)
हरियाणा में CID की रिपोर्टिंग CM या Home Minister को, असमंजस में अफसर
हरियाणा में CID की रिपोर्टिंग CM या Home Minister को, असमंजस में अफसर

अंबाला [दीपक बहल]। प्रदेश में राजनीतिक, कानून व्यवस्था, विपक्ष और महकमों की अंदरूनी हर गतिविधि पर निगाह रखने वाला क्राइम इनवेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CID) विभाग किसको रिपोर्ट करेगा, इसको लेकर अफसरशाही असमंजस में है। अंबाला छावनी से विधायक अनिल विज के गृह मंत्री बनने के बाद पुलिस कर्मी ही नहीं, बल्कि अधिकारियों में भी हड़कंप की स्थिति है।

CID जैसा अहम महकमा, जो अब तक सीधे मुख्यमंत्री को रिपोर्टिंग करता रहा है, अब उसकी रिपोर्टिंग किसको होगी, यह स्थिति स्पष्ट नहीं है। अब तक प्रदेश में जब भी किसी विधायक को गृह मंत्री बनाया गया, तो CID की रिपोर्टिंग मुख्यमंत्री को ही रही है। इसको लेकर गृह विभाग बाकायदा नोटिफिकेशन जारी करता है कि CID महकमा किसके पास रहेगा, लेकिन इस बार अभी तक स्पष्ट रूप से कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ। CID विंग के पास खुफिया विभाग, सीएम फ्लाइंग और इंटेलीजेंस जैसे महकमे हैं। 

बता दें, भाजपा-जेजेपी सरकार में अनिल विज सादगी और दबंगई को लेकर सबसे पावरफुल मंत्री हैं। अतीत की बात करें, तो वर्ष 2009 में कांग्रेस की हुड्डा सरकार में सिरसा से निर्दलीय विधायक चुने गए गोपाल कांडा को गृह राज्य मंत्री बनाया गया था, लेकिन विवादों में आने के बाद कांडा को इस्तीफा देना पड़ा।

2014 में मनोहर सरकार ने विज को स्वास्थ्य, खेल सहित अन्य महकमे दिए, लेकिन गृह विभाग सीएम मनोहर लाल के पास ही रहा। सन 1978 में मंगल सेन गृह मंत्री बने, मगर इनको CID की रिपोर्टिंग नहीं रही। सन 1990 में मुख्यमंत्री बनारसी दास ने संपत ङ्क्षसह को गृह मंत्री तो बनाया, लेकिन CID का चार्ज अपने पास रखा। सन 1996 में बंसी लाल के नेतृत्व में हरियाणा विकास पार्टी (हविपा) व भाजपा की गठबंधन सरकार बनी, तो हविपा ने मनीराम गोदारा को गृह मंत्री बनाया था, लेकिन उस दौरान सीएम ने CID विंग अपने पास ही रखी।

चेक करके बताया जा सकता है : गृह सचिव

प्रदेश की गृह सचिव नवराज संधू से पूछा गया कि CID की रिपोर्टिंग गृह मंत्री अनिल विज को हो रही है या मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अथवा दोनों को, तो उन्होंने कहा कि चेक करके ही बताया जा सकता है। इसी संबंध में CID मुखिया अनिल राव से बातचीत की गई, तो उन्होंने मीङ्क्षटग में व्यस्त होने की बात कही। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी