अब आबादी में 11 हजार वोल्ट के खुले हाईटेंशन से नहीं होगा खतरा

फोटो 25 और 26 - रामकिशन कालोनी रामबाग रोड12 क्रास रोड गुजराती मुहल्ला में बिछाई

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:44 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:44 AM (IST)
अब आबादी में 11 हजार वोल्ट के खुले हाईटेंशन से नहीं होगा खतरा
अब आबादी में 11 हजार वोल्ट के खुले हाईटेंशन से नहीं होगा खतरा

फोटो : 25 और 26

- रामकिशन कालोनी, रामबाग रोड,12 क्रास रोड, गुजराती मुहल्ला में बिछाई जाएगी कबर केवल

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी के करीब 500 घर के छतों से जा रहे हाईटेंशन हटाने की मांग अब रंग लाई। बिजली की 11,000 वोल्टेज या 440 वोल्टेज की खुले हाईटेंशन तार को अब बदलने की कवायद हो रही है। बिजली निगम की रामकिशन कालोनी, रामबाग रोड,12 क्रास रोड, गुजराती मुहल्ले में पुराने खुले तार को बदलकर कवर केबल लगाए जाने की योजना है। इस पर 15 लाख से अधिक रुपये खर्च होंगे। कार्य शुरू करने से पहले बिजली निगम का तकनीकी स्टाफ शटडाउन लेकर कार्य शुरू कराने के शेड्यूल बना रहा है। शेड्यूल बनाए जाने के बाद निगम के उच्चाधिकारियों की अनुमति मिलने के बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा। फिलहाल यह कार्य एक सप्ताह में शुरू हो जाएगा।

--------------

बिजली निगम का खाका तैयार

छावनी के तीन प्रमुख कालोनी और मुहल्ले में लगे ट्रांसफार्मर तक एलटी लाइन की खुली तारें बदलने का खाका तैयार हो चुका है। चरणबद्ध तरीके से कार्य करने से पहले अधिकारियों और तकनीकी विभाग के इंजीनियर की बैठक हो चुकी है।

--------------

15 लाख का एस्टीमेट तैयार

पुराने और खुले तारों को बदलने के लिए नगर परिषद ने करीब 15 लाख रुपये का एस्टीमेट तैयार किया है। इसमें पुराने तार और पोल पर लगे कंडक्टर को बदलने के बाद पोल के सहारे नई केवल से बिजली सप्लाई की जाएगी। केवल को किसी तरह का नुकसान न हो इसलिए जगह-जगह पोल पर सपोर्ट भी लगाए जाएंगे।

-----------

फोटो : 26

हाईटेंशन तारों को बदलने की योजना निगम से मंजूर हो चुकी है। अब उच्चाधिकारियों की अनुमति मिलने के बाद इस योजना पर काम शुरू करा दिया जाएगा। इसमें करीब एक महीने का समय लगने का अनुमान लगाया जा रहा है।

- निलांशू दूबे, सहायक अभियंता।

chat bot
आपका साथी