जिले में नहीं होगा कोई स्कूल बंद, सभी में 25 से अधिक छात्र

इस सेशन में 25 से कम छात्रों की संख्या वाले स्कूलों की जांच की गई लेकिन खास बात यह है कि इस लिस्ट में जिले के किसी स्कूल का नाम नहीं आया है। क्योंकि सभी स्कूलों में बचों की संख्या 25 से अधिक है। जिले में दो पंचायतों ने स्कूल खुलवाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jan 2020 07:20 AM (IST) Updated:Sun, 19 Jan 2020 07:20 AM (IST)
जिले में नहीं होगा कोई स्कूल बंद, सभी में 25 से अधिक छात्र
जिले में नहीं होगा कोई स्कूल बंद, सभी में 25 से अधिक छात्र

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : इस सेशन में 25 से कम छात्रों की संख्या वाले स्कूलों की जांच की गई, लेकिन खास बात यह है कि इस लिस्ट में जिले के किसी स्कूल का नाम नहीं आया है। क्योंकि सभी स्कूलों में बच्चों की संख्या 25 से अधिक है। जिले में दो पंचायतों ने स्कूल खुलवाने की मांग की है। उनके पहले 25 से कम बच्चे होने के कारण स्कूल बंद कर दिए गए थे, परंतु इससे बच्चों के लिये परेशानी खड़ी हो गई थी। उन्हें पढ़ने के लिए अधिक दूरी पर जाना पड़ रहा है।

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने प्रदेश के जिला अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि ऐसे स्कूलों की सूची तैयार करें, जहां 2019-20 के सेशन में ही 20 से 35 के करीब छात्रों की संख्या है। इन स्कूलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा कि यहां पर अगले सेशन में कितने छात्रों के दाखिले होते हैं। इससे पहले कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बंद किया जा चुका है।

संतोखी और जमालमाजरा पंचायत की स्कूल खोलने की मांग

शहजादपुर के गांव संतोखी और बराड़ा के जमालमाजरा पंचायत ने स्कूल खोलने की मांग की है। पहले 25 से कम छात्र होने पर स्कूलों को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब प्राइमरी के छात्र को स्कूल में जाने के लिए काफी लंबा सफर तय करना पड़ रहा है। पंचायतों की मांग है कि उनके स्कूलों में 25 से अधिक छात्र होने के बावजूद भी बंद कर दिया। उनके गांव के बच्चों को परेशानी न हो, इसके लिये स्कूलों को खोला जाए। फिलहाल इस मामले की फाइल विभाग के पास पेंडिग है, जिस पर कार्रवाई चल रही है।

-----

पहले इतने स्कूल किए जा चुके हैं मर्ज

पहले भी 25 से कम छात्रों की संख्या वाले स्कूलों पर कैंची चलाई जा चुकी है। इस कारण प्रदेश के 231 स्कूलों को मर्ज किया गया था। इसी कार्रवाई के तहत अंबाला जिला के भी 9 स्कूलों को पर गाज गिर गई थी। उन्हें मर्ज कर दिया गया था।

फोटो - 4

स्कूलों में छात्रों की संख्या पर पूरा ध्यान दिया जाएगा। कुछ स्कूल पहले बंद हो चुके हैं। इस सेशन में कोई ऐसा स्कूल नहीं, जिसमें 25 से कम छात्र हो। दो पंचायतों की स्कूल खोलने की मांग आयी हुई है। उस पर काम चल रहा है।

रमेश कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी