निगम का नहीं डर, लॉकडाउन में बढ़ रही अवैध झुग्गियां

कोरोना महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन को लेकर जिला प्रशासन लोगों को घरों में रहने

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 06:15 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 06:15 PM (IST)
निगम का नहीं डर, लॉकडाउन में बढ़ रही अवैध झुग्गियां
निगम का नहीं डर, लॉकडाउन में बढ़ रही अवैध झुग्गियां

कोरोना महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन को लेकर जिला प्रशासन लोगों को घरों में रहने के लिए जागरूक कर रहे हैं, लेकिन शहर के अंबा मार्केट में कुछ ओर ही खेल चल रहा है। यहां अवैध रूप से झुग्गियां बनाई जा रही हैं। इसकी भनक नगर निगम को भी नहीं लगी। हालांकि दुकानदारों ने इसका विरोध जताना शुरू कर दिया है और दुकानदारों ने नगर निगम कमिश्नर को शिकायत भी सौंपी है।

शहर के अग्रसेन चौक के पास करोड़ों की बेश्कीमती अंबा मार्केट पर झोपड़ियों का कब्जा होता जा रहा है। शहर का बस अड्डा पास है और रेलवे ट्रैक भी पास है। यहां पर करीबन अढ़ाई सौ झुग्गियां बन गई हैं। लेकिन इसके बाद भी नगर निगम के अधिकारी की नींद नहीं खुली। इतना ही नहीं दुकानदार भी परेशान हैं। दुकानदारों की मानें तो झुग्गी वाले जबरदस्ती उनकी दुकानों के आगे अपनी चारपाई तक रख देते हैं। लेकिन वह उन्हें चारपाई हटाने तक नहीं कह सकते। उन्हें बिजनेस करना मुश्किल हो गया है। दुकानदारों ने आरोप लगाया कि अवैध झुग्गियां बनाई जा रही हैं, लेकिन नगर निगम की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही।

-दो साल पहले हटाई थी झुग्गियां

जिला प्रशासन की ओर से बस स्टैंड का निर्माण किया जाना था। इसके चलते दो साल पहले अंबा मार्केट के पास जो झुग्गियां थी, उन्हें हटाने का काम शुरू कर दिया गया था। इस दौरान झुग्गियों वालों ने काफी विरोध किया था। जैसे ही बस अड्डा की दीवार का काम पूरा हुआ तो झुग्गियों में रहने वाले लोगों ने जगह को कब्जाना शुरू कर दिया।

-लाखों खर्च करने पर दुकानों में घुसता है पानी

दुकानदार नरिद्र आनंद, हरमीत सिंह, सोमप्रकाश, संजय कुमार, कुंती, पवन कुमार ने बताया कि उन्होंने अंबा मार्केट में दुकान लेने के लिए लाखों रुपये खर्च किए थे। लेकिन अब झुग्गियों वालों ने ड्रेन के आगे झुग्गियां बना दी। इससे पानी की निकासी प्रभावित हो रही है। इसी कारण उनकी दुकानों में पानी घुस रहा है। जबकि बरसाती मौसम भी शुरू होने वाला है। -निगम से ली अनुमति

झुग्गी में रहने वाले शेर सिंह ने बताया कि उन्होंने झुग्गी लगाने की अनुमति नगर निगम से ली है। इसी कारण उन्होंने अपनी झुग्गी लगाई है। उन्होंने लॉकडाउन में ही झुग्गी लगाई है और उन्हें झुग्गी लगाने से किसी ने कोई रोक-टोक भी नहीं की है।

chat bot
आपका साथी