गांव लखनौरा में सांसद नायब सिंह सैनी ने हर हित स्टोर का किया उद्घाटन

रविवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 71 हर हित स्टोर का शुभारंभ वीडियो कांफ्रेंसिग (वीसी) से किया। उन्होंने कहा कि इन स्टोर पर लोगों को रोजगार मिलेगा जबकि ग्राहकों को इसका फायदा मिलेगा। उधर कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी ने गांव लखनौरा में इसका शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:41 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:41 AM (IST)
गांव लखनौरा में सांसद नायब सिंह सैनी ने हर हित स्टोर का किया उद्घाटन
गांव लखनौरा में सांसद नायब सिंह सैनी ने हर हित स्टोर का किया उद्घाटन

संवाद सहयोगी, नारायणगढ़ : रविवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 71 हर हित स्टोर का शुभारंभ वीडियो कांफ्रेंसिग (वीसी) से किया। उन्होंने कहा कि इन स्टोर पर लोगों को रोजगार मिलेगा, जबकि ग्राहकों को इसका फायदा मिलेगा। उधर, कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी ने गांव लखनौरा में इसका शुभारंभ किया। हर हित के संचालक यशपाल एवं उनके परिजनों ने इस पर सरकार की योजना का स्वागत किया।

सैनी ने कहा कि हर हित स्टोर योजना से हरियाणा के युवाओं को स्वरोजगार प्राप्त करने का एक अवसर प्राप्त होगा। इससे युवाओं को व्यापार के नए अवसर प्राप्त होंगे और वे आत्मनिर्भर बनेंगे। इन स्टोर के माध्यम से सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले दैनिक जरूरतों के उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा और ग्राहकों तक उचित मूल्य पर पहुंच सुनिश्चित होगी। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार युवा फ्रेंचाइजी के साथ-साथ सूक्ष्म एवं लघु उद्योग (एमएसएमई), सरकारी सहकारिता संस्थाओं, एफपीओ (किसान उत्पादक संगठन), स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के व्यापार को बढ़ाने के लिए मंच प्रदान करेगी। हर हित स्टोर गांव, शहर में खोले जायेंगे और ये आधुनिक रिटेल स्टोर होंगे। उल्लेखनीय है कि गांव अन्धेरी के यशपाल ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत पांच लाख रुपये की राशि का ऋण लेकर हर हित स्टोर खोला है।

सांसद ने कहा कि यदि आवेदक आर्थिक रूप से कमजोर है तो वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण प्राप्त कर हर हित स्टोर खोलने की योजना का लाभ उठा सकता है। पहले चरण में हरियाणा में 2000 स्टोर खोलने की योजना बनाई गई है और दूसरे चरण में ऐसे 5000 स्टोर स्थापित किए जाएंगे। इस अवसर पर एसडीएम नीरज, तहसीलदार दिनेश ढिल्लो, बीडीपीओ संजय टांक, मारकंडा मंडल प्रधान जसविद्र बख्तुआ, नारायणगढ़ मंडल प्रधान रणदीप सिंह बांका सैनी, शहजादपुर मंडल प्रधान संजीव गुर्जर, सांसद के निजी सचिव सोहन सिंह, फायर आफिसर जयदेव मलिक आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी