खेलो इंडिया यूथ गेम्स को लेकर हलचल तेज, स्टेडियम की निर्माण गति धीमी

फोटो नंबर 27 28 - हाल ही में साई की टीम ने किया था स्टेडियम का दौरा लिया था निर्माण्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:41 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:41 AM (IST)
खेलो इंडिया यूथ गेम्स को लेकर हलचल तेज, स्टेडियम की निर्माण गति धीमी
खेलो इंडिया यूथ गेम्स को लेकर हलचल तेज, स्टेडियम की निर्माण गति धीमी

फोटो नंबर :: 27, 28

- हाल ही में साई की टीम ने किया था स्टेडियम का दौरा, लिया था निर्माण कार्यों का जायजा

- फुटबाल स्टेडियम का काफी काम पेंडिंग, जबकि आल वेदर स्वीमिग पूल का ग्राउंड फ्लोर पहले पूरा करके देना है

जागरण संवाददाता, अंबाला : खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत अंबाला में होने वाले खेलों के आयोजन को लेकर हलचल तो तेज है। लेकिन आल वैदर स्वीमिग पूल का निर्माण कार्य चल रहा है, जो मार्च 2021 तक पूरा करके देना है। लेकिन माना जा रहा है कि इस में समय लग सकता है। ऐसी स्थिति में अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्वीमिग पूल व फुटबाल मैदान का निर्माण कार्य और तेज करना होगा। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की टीम का भी यही मानना है कि निर्माण कार्य मार्च तक शायद ही पूरा हो सके।

-----------

फोटो नंबर :: 27

अंतरराष्ट्रीय स्तर का आल वेदर स्वीमिग पूल

अंतरराष्ट्रीय स्तर का आल वेदर स्वीमिग पूल अंबाला कैंट के वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में तैयार किया जा रहा है। इस पर करीब 30 करोड़ रुपये का खर्च होगा। खेलो इंडिया यूथ गेम्स को लेकर पहले ग्राउंड लेवल पर काम पूरा करना है, ताकि स्वीमिग गेम्स का आयोजन किया जा सके। इसके साथ ही वार्मअप पूल का निर्माण भी किया जा रहा है, जिसे पचास मीटर लंबे पूल के साथ जोड़ा जाना है ताकि खिलाड़ी वार्मअप पूल से सीधे कंपीटिशन के लिए मुख्य पूल पर पहुंच सकें। इसका ग्राउंड लेवल का काम मार्च 2021 तक पूरा किया जाना है, जबकि इस में ढाई महीने का समय ही बचा है। माना जा रहा है कि इससे अधिक समय लग सकता है।

------------

फोटो नंबर :: 28

इंटरनेशनल पॉलीग्रास का फुटबाल मैदान

वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में ही पॉलीग्रास का अंतरराष्ट्रीय स्तर का फुटबाल मैदान तैयार किया जा रहा है। इस पर 117 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसका निर्माण 11 मार्च 2017 में शुरू हुआ था, जो 10 मार्च 2019 को पूरा किया जाना है। लेकिन अब यह मार्च 2021 तक पूरा करने की डेडलाइन दी गई है। मौजूदा हालात बता रहे हैं कि डेडलाइन तक इसका निर्माण कार्य पूरा नहीं होगा, जबकि दावा है कि मार्च तक यह कंपलीट कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि शुरुआत में इसका बजट 48.57 करोड़ रुपये था, जो अब बढ़कर 117 करोड़ हो चुका है।

--------------

मार्च में फिर करेगी साई की टीम दौरा

साई की टीम प्रारंभिक दौरा कर चुकी है, जबकि इस में निर्माण कार्यों का जायजा भी लिया। टीम ने भी माना है कि निर्माण कार्य डेडलाइन में पूरा करने में दिक्कत आएंगी। ऐसे में मार्च माह के बाद फिर से साई की टीम दौरा करेगी।

--------------

साई की टीम एक बार दौरा कर चुकी है, जबकि दोबारा निरीक्षण के लिए आएगी। निर्माण कार्यों की मॉनीटरिग की जा रही है। उम्मीद है कि समय सीमा के भीतर काम पूरा हो जाएगा, जबकि खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए भी तैयारियां कर रहे हैं।

- एन सत्यन, डीएसओ अंबाला।

chat bot
आपका साथी