अधिकारियों की शह पर निम्न स्तर की ईटें लगा बना दी लघु सचिवालय की बिल्डिंग

स्टाफ रोड स्थित 22 कनाल जमीन पर पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) ने साढ़े 41 करोड़ की लागत से लघु सचिवालय छावनी के निर्माण कार्य कराने का ठेका हंसराज ओली कंपनी को दिया था। बेपरवाह अधिकारियों की शह पर निर्माण कार्य कराने वाली एजेंसी ने निम्न स्तर की ईटें लगवा लघु सचिवालय की इमारत खड़ी कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 07:00 AM (IST)
अधिकारियों की शह पर निम्न स्तर की ईटें लगा बना दी लघु सचिवालय की बिल्डिंग
अधिकारियों की शह पर निम्न स्तर की ईटें लगा बना दी लघु सचिवालय की बिल्डिंग

जागरण संवाददाता, अंबाला : स्टाफ रोड स्थित 22 कनाल जमीन पर पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) ने साढ़े 41 करोड़ की लागत से लघु सचिवालय छावनी के निर्माण कार्य कराने का ठेका हंसराज ओली कंपनी को दिया था। बेपरवाह अधिकारियों की शह पर निर्माण कार्य कराने वाली एजेंसी ने निम्न स्तर की ईटें लगवा लघु सचिवालय की इमारत खड़ी कर दी। ऐसे में इमारत की गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे हैं।

हालांकि मामला संज्ञान में आने पर पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) निर्माण कार्यो की गुणवत्ता जांचने की औपचारिकता निभाने में जुट गया। शनिवार सुबह पीडब्ल्यूडी की टीम एसडीओ के नेतृत्व में मौके पर जांच करने पहुंची और पीली ईंटों को साइट से वापस करने का निर्देश देते हुए सैंपल जांच के लिए चंडीगढ़ भेज दिया है।लैब से ईंट की रिपोर्ट दस दिनों में अंबाला पहुंचेगी।

--------------

पूर्व के एसडीएम ने भी दिए थे निर्देश

कोरोना काल की शुरुआत में छावनी के एसडीएम रहे सुभाष ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को गुणवत्ता में सुधार कराने के निर्देश दिए थे। उस समय मामला प्रशासन के संज्ञान में आने पर पीडब्ल्यूडी की तकनीकी टीम ने औपचारिकता पूरी करके संबंधित एजेंसी को कार्य करने की अनुमति दे दी थी।

--------------

परिसर में ही मिट्टी से दबाई गई ईटें

छावनी के स्टाफ रोड पर निर्माणाधीन लघु सचिवालय में सैंपलिग करने पहुंची जांच टीम पर मनमानी करने की बात सामने आई है। निर्माणाधीन बिल्डिग के बाहर शुक्रवार सायं तक पीली ईंटों की ढेर लगी थी। सुबह जांच करने के लिए टीम के पहुंचने से पहले ही इन ईंटों को मिट्टी में दबाने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई।

---------------

अच्छे ईंटों की सैंपलिग कर जांच के लिए भेजे

चर्चा यह भी है कि टीम ने जिन ईटों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज है वह अच्छी हैं। ऐसे में लैब से आने वाली रिपोर्ट का लाभ पीडब्ल्यूडी और कार्य कराने वाली एजेंसी के हक में साबित हो सकता है।

---------------

पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन निशांत कुमार के निर्देश पर शनिवार सुबह निर्माणाधीन लघु सचिवालय पर पहुंचकर सैंपलिग की गई। भट्ठे से निम्न गुणवत्ता वाली ईंट की लाट आ गई थी, जिसे वापस कर दिया गया है। साथ ही सैंपलिग करके जांच के लिए भेज दिया गया है।

- सुमित, एसडीओ पीडब्ल्यूडी (बी एंड आर) छावनी। -------------

मामले की जानकारी होने पर एसडीओ को मौके पर भेजकर गुणवत्ता की जांच करने से लेकर सैंपलिग कराने के निर्देश दिए गए थे। ईंट की जांच होने के बाद रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

- निशांत कुमार, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी (बी एंड आर) छावनी।

chat bot
आपका साथी