दोबारा होगी फुलेलमाजरा में निशानदेही, बीडीपीओ ने पंचायत को भेजा पत्र

गांव फुलेलमाजरा में जोहड़ की जमीन कब्जाने के मामले में दोबारा निशानदेही होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Feb 2020 07:45 AM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 07:45 AM (IST)
दोबारा होगी फुलेलमाजरा में निशानदेही, बीडीपीओ ने पंचायत को भेजा पत्र
दोबारा होगी फुलेलमाजरा में निशानदेही, बीडीपीओ ने पंचायत को भेजा पत्र

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: गांव फुलेलमाजरा में जोहड़ की जमीन कब्जाने के मामले में दोबारा निशानदेही होगी। इस संबंध में बीडीपीओ कार्यालय की ओर से पंचायत को पत्र भेज दिया गया है। यहां तक कि पंचायत ने भी नायब तहसीलदार को निशानदेही करवाने की अर्जी दे दी है। लेकिन कानूनगो की उपलब्धता न होने के कारण निशानदेही अटकी हुई है। निशानदेही के बाद ही साफ हो पाएगा कि गांव के जोहड़ पर कितने ग्रामीणों ने कब्जा किया हुआ है। फिलहाल 18 लोगों पर कब्जा करने का आरोप है।

बता दें कि गांव फुलेलमाजरा के लालचंद ने डीसी को शिकायत दी थी। इसमें गांव की पंचायती जमीन से कब्जा हटवाने की मांग की थी। आरोप लगाया गया था कि गांव में कुछ लोगों की अफसरों तक पहुंच होने के कारण बाधा आ रही। सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने के बाद निशानदेही तक बात पहुंची। इसमें एक बार तो सरकारी अमला निशानदेही करने पहुंचा था, लेकिन पुलिस बल नहीं था। ग्रामीणों ने निशानदेही का विरोध करना शुरू कर दिया था। इस कारण निशानदेही बगैर लौटना पड़ा था। इसके बाद अगली तारीख रखी गई और पुलिस बल के साथ निशानदेही की गई। काफी लंबी लड़ाई के बाद जमीन की 4 सितंबर को निशानदेही हुई। निशानदेही में पंचायती जमीन 18 लोगों के पास निकली।

----

पंचायती जमीन पर प्रशासन का रवैया सुस्त

पंचायत की जमीन को लेकर प्रशासन का रवैया सुस्त है। जबकि कुछ ग्रामीण पंचायती जमीन को बचाने के प्रयास में जुटे हुये हैं ताकि इस जमीन को सभी लोगों की सुविधा के लिये इस्तेमाल किया जा सके। लेकिन कुछ कब्जाधारी मनमानी कर जमीन को हथियाना चाहते हैं। न हटाये गये अवैध कब्जे तो करेंगे पलायन

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि कब्जाधारी उन पर दबाव बना रहे हैं। मामचंद, शिव कुमार, संजीव कुमार, जयपाल, ओमप्रकाश, राजिद्र कुमार, निर्मल ने बताया कि यदि अवैध कब्जों को नहीं हटाया गया तो वह गांव से पलायन कर देंगे।

वर्जन

बीडीपीओ की ओर से पत्र आया था, इस पर उन्होंने नायब तहसीलदार को अर्जी दी है। कानूनगो नहीं मिलने के कारण निशानदेही रूकी हुई है।

विजय कुमार, सरपंच, फुलेलमाजरा

---

वर्जन

फुलेलमाजरा की पंचायत को निशानदेही के लिये पत्र भेज दिया गया है। जिसमें निशानदेही के बाद बीडीपीओ कार्यालय में रिपोर्ट जमा करवानी है।

सुमन कादियान, बीडीपीओ, साहा।

chat bot
आपका साथी