एसजीपीसी के अधीन खालसा कालेज के स्टाफ को एक साल से नहीं मिला वेतन

ाी गुरु हरकृष्ण साहिब खालसा कालेज पंजोखरा के स्टाफ के सामने कोविड-19 काल में वेतन का संकट खड़ा हो गया है। बीते एक साल से स्टाफ को वेतन नहीं मिल पाया है जबकि कइयों को छह माह से वेतन नहीं मिल पाया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:31 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:31 AM (IST)
एसजीपीसी के अधीन खालसा कालेज के स्टाफ को एक साल से नहीं मिला वेतन
एसजीपीसी के अधीन खालसा कालेज के स्टाफ को एक साल से नहीं मिला वेतन

कुलदीप चहल, अंबाला

श्री गुरु हरकृष्ण साहिब खालसा कालेज पंजोखरा के स्टाफ के सामने कोविड-19 काल में वेतन का संकट खड़ा हो गया है। बीते एक साल से स्टाफ को वेतन नहीं मिल पाया है, जबकि कइयों को छह माह से वेतन नहीं मिल पाया है। अब स्टाफ के सामने परिवार के गुजारे का संकट खड़ा हो गया है। यह कालेज शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अधीन चल रहा है। यह स्थिति कब तक रहेगी इसके बारे में कहा नहीं जा सकता। हालांकि दावा किया जा रहा है कि कुछ स्टाफ को सैलरी दी है, लेकिन अधिकतर का वेतन अभी तक लटका हुआ है।

साल 1993 में श्री गुरु हरकृष्ण साहिब खालसा कालेज पंजोखरा महज 40 विद्यार्थियों से शुरू हुआ था, लेकिन साल 2005 में कालेज बंद हो गया। फिर वर्ष 2011 में इसे शुरू किया गया। साल 2011 में ही यह कालेज एसजीपीसी के अधीन आया और इसके लिए ग्रांट भी जारी की जाती रही। बताया जाता है कि करीब 47 लाख रुपये की सालाना ग्रांट इस कालेज को जारी होती रही, लेकिन बाद में करीब दस लाख रुपये कम कर दी गई। बीते एक साल से हालात ऐसे हैं कि कालेज के पास स्टाफ को सैलरी देने के लिए फंड ही नहीं है।

------------------

कालेज में हैं 50 स्टाफ

इस कालेज में करीब 50 कर्मचारी हैं, जिनको कालेज द्वारा सैलरी दी जाती है। प्रतिमाह लगभग सात लाख रुपये सैलरी का बनता है, लेकिन यह राशि देने में ही पसीने छूट रहे हैं। काफी स्टाफ ऐसे हैं जिनको करीब एक साल से वेतन नहीं मिल रहा।

-----------------

40 से 400 तक पहुंची विद्यार्थियों की संख्या

पंजोखरा स्थित इस कालेज के शुरुआत में सिर्फ 40 विद्यार्थी थे। इसके बाद कालेज में चार सौ से साढ़े चार सौ के करीब विद्यार्थी हैं। कालेज में बीए, बीकाम, बीसीए, पीजीडीसीए, एमए पंजाबी तथा एमकाम की कक्षाएं चलती हैं।

------------------ यह एसजीपीसी का आंतरिक मामला है। कोरोना काल के कारण यह स्थिति पैदा हुई है। फिलहाल कोशिश कर रहे हैं स्थिति सामान्य हो जाए।

- बीबी जागीर कौर, अध्यक्ष, एसजीपीसी

chat bot
आपका साथी