जल्द शुरू होगी जम्मू-कटरा रोडवेज सेवा

अब जल्द ही अंबाला से जम्मू-कटरा रोडवेज बस सेवा शुरू होगी। बताया जा रहा है मुख्यालय स्तर पर जम्मू डिपो के परिवहन विभाग से संपर्क शुरू हो चुका है मंजूरी मिलते ही यह सर्विस शुरू हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:20 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:20 AM (IST)
जल्द शुरू होगी जम्मू-कटरा रोडवेज सेवा
जल्द शुरू होगी जम्मू-कटरा रोडवेज सेवा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : अब जल्द ही अंबाला से जम्मू-कटरा रोडवेज बस सेवा शुरू होगी। बताया जा रहा है मुख्यालय स्तर पर जम्मू डिपो के परिवहन विभाग से संपर्क शुरू हो चुका है, मंजूरी मिलते ही यह सर्विस शुरू हो जाएगी। वहीं बस सेवा शुरू होते ही डिपो की आमदनी तो बढ़ेगी ही साथ ही यात्रियों को काफी राहत मिल सकेगी। सबसे ज्यादा लाभ माता श्री वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले यात्रियों को होगा, जिन्हें अब माता दरबार तक पहुंचने के लिए ट्रेन या फिर बसों को बदल-बदल कर वहां तक पहुंचना पड़ रहा है। बता दें कोरोना के बढ़ते केसों के चलते यह बस सर्विस बंद है।

------

पहले इस तरह जाती थीं बसें

पूर्व में अंबाला रोडवेज डिपो से दो बसें (अंबाला और जम्मू से) चलती थीं, लेकिन डिपो के रोटेशन में यह एक ही बस सर्विस मानी जाती है। यह बस छावनी के बस अड्डे से सुबह साढ़े चार बजे सवारियां लेकर चलती थी। इसी तरह जम्मू बस अड्डे से इसी समय अंबाला जाने के लिए बस चलती थी। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलती थी, लेकिन कोरोना महामारी के बढ़ते केसों के बाद इस सर्विस को बंद कर दिया गया था। अब एक बार फिर इस सेवा को बहाल करने की कवायद तेज हो गई है। बता दें अभी तक अंतरराज्यीय मार्गों खुलते ही अंबाला डिपो से शिमला, कुल्लू, मनाली, बैजनाथ, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश तक बसें जाने लगी हैं।

-----

25 ग्रामीण मार्ग बंद, पब्लिक परेशान

उधर, कोरोना काल के दौरान जिला के 25 ग्रामीण मार्ग बंद पड़े हैं। केवल बसों को जिला वाइज भेजा जा रहा है। इन मार्गों को खोलने पर भी विचार-विमर्श हो रहा है। बता दें डिपो की 135 बसें ऑनरूट हैं जिनसे अब डिपो को रोजाना करीब नौ लाख रुपये की आमदनी हो रही है। वहीं अगर सभी मार्ग खुल गए तो आमदन 12 से 13 लाख रुपये पर पहुंच जाएगी। वहीं अंतरराज्यीय मार्ग खुलने के बाद डिपो के सभी चालक व कंडक्टरों को बुला लिया गया है। मौजूदा समय में डिपो में 135 चालक और इतने ही परिचालक ड्यूटी दे रहे हैं।

-------

वर्जन

कई अंतरराज्यीय मार्ग खुल चुके हैं। जम्मू-कटरा बस सर्विस को भी फिर से बहाल करने की कोशिश की जा रही है। मुख्यालय स्तर पर इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कुछ ही दिनों में यह सर्विस भी शुरू हो जाएगी।

-गौरी मिड्डा, महाप्रबंधक, रोडवेज विभाग।

chat bot
आपका साथी