विश्व का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है भारत: डीसी

जिलेभर में सोमवार को मतदाता दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। लोगों ने इस दौरान लोगों ने लोकतंत्र के लिए जहां वोट करने का संकल्प लिया वहीं वोट बनवाने का भी आह्वान किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 06:35 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 06:35 AM (IST)
विश्व का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है भारत: डीसी
विश्व का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है भारत: डीसी

जागरण संवाददाता, अंबाला : जिलेभर में सोमवार को मतदाता दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। लोगों ने इस दौरान लोगों ने लोकतंत्र के लिए जहां वोट करने का संकल्प लिया, वहीं वोट बनवाने का भी आह्वान किया गया। जिला के प्रत्येक स्कूल व सरकारी कार्यालय में हुआ। मुख्य कार्यक्रम डीसी कार्यालय में हुआ जहां दस नए मतदाताओं को फोटोयुक्त पहचान पत्र दिए गए। इसके अलावा वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने संदेश दिया, जबकि मुख्य सचिव हरियाणा विजयवर्धन ने मतदाताओं को मत की महत्ता के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर ई एपिक प्रक्रिया को भी लांच किया गया। इस प्रक्रिया के माध्यम से मतदाता ऑनलाइन अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकता है। डीसी अशोक कुमार ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है। लोकतंत्र की प्रणाली को मजबूत करने के लिये हमें अपना वोट अवश्य बनवाना चाहिए। इस मौके पर एसडीएम सचिन गुप्ता, एसडीएम ममता शर्मा, एसडीएम डा. वैशाली, एसडीएम गिरीश कुमार, नगराधीश आंचल भास्कर, तहसीलदार विरेन्द्र गिल, नायब तहसीलदार अभिनव, बीडीपीओ डा. दलजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

-----------

एसडीएम कार्यालय बराड़ा

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर एसडीएम कार्यालय बराड़ा के परिसर में कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलवाई गई। इस मौके पर तहसीलदार बराड़ा नवनीत कुमार व नायब तहसीलदार अंशुल अरोड़ा ने उपस्थित सभी कर्मचारियों व अन्य को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई भी दी। तहसीलदार बराड़ा नवनीत कुमार ने इस मौके पर कहा कि मत की अहम महत्ता होती है। हमें अपना वोट अवश्य बनवाना चाहिए।

---------

देव समाज कालेज फार ग‌र्ल्स

देव समाज कालेज फार ग‌र्ल्स में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर प्रो. मुक्ता अरोड़ा और पुस्तकालयाध्यक्ष प्रीति पराशर की देखरेख में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कालेज की प्राचार्य अनीता शर्मा ने कहा कि छात्राएं अपने मताधिकार को कर्तव्य मानते हुए राष्ट्र और समाज के हित में उसका प्रयोग करें। इस दौरान हुई स्लोगन लेखन में प्रतियोगिता में अनामिका ने पहला, खुशी ने दूसरा, कमलजीत ने तीसरा तथा हरप्रीत कौर ने सांत्वना पुरस्कार जीता।

----------

जीएमएन कालेज अंबाला छावनी

गांधी मेमोरियल नेशनल कालेज की ओर से मतदाता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह आयोजन गांव टुंडला में कालेज के राजनीतिक विज्ञान विभाग, लीगल लिटरेसी सेल और वुमैन सेल के संयुक्त तत्वाधान में कॉलेज प्राचार्य डा. राजपाल सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। विद्यार्थियों द्वारा गांव के घर-घर जाकर लोगों को मतदान के बारे में उसका महत्व बतलाया गया तथा मतदान कार्ड बनवाने के लिए अपील भी की। इस दौरान सीनियर प्रोफेसर डा. रचना खन्ना, डा. एसएस नैन, डा. भारती विज, डा. सरोज बाला, डा. तृप्ति शर्मा मौजूद रहे।

------------

एमएम डीम्ड यूनिवर्सिटी मुलाना

महर्षि मार्कंडेश्वर डीम्ड यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) स्वयंसेवकों ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य पर युवाओं को मतदान के लिए अवगत कराने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में रंगोली मेकिग एवं पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता का मुख्य विषय राष्ट्रीय मतदाता दिवस एवं स्वदेश प्रेम रहा। स्वयंसेवकों द्वारा रंगोली प्रतियोगिता में लगभग 26 और पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में लगभग 22 पोस्टर बनाये गए। यह कार्यक्रम यूनिवर्सिटी के कुल ति तरसेम कुमार गर्ग, सचिव डा. संजीव गर्ग, कोषाध्यक्ष डा. विशाल गर्ग के निर्देशानुसार किया गया।

-------------

राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़

कालेज में सोमवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कार्यकारी प्राचार्य डा. देवेंद्र धींगरा ने विद्यार्थियों को मतदान तथा मतदाता दिवस का महत्व बताया। डा. जगदीप सिंह ने विद्यार्थियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलवाई और विद्यार्थियों को इस दिन को हमेशा याद रखने का आह्वान किया। इस मौंके पर प्रो. वनीता शर्मा, प्रो. प्रवीन कुमार, प्रो. देवेंद्र सिंह उपस्थित रहे।

------------

सफाईकर्मियों को शपथ दिलाई

अंबाला नगर निगम के कार्यकारी अभियंता मुख्य सफाई निरीक्षक की अध्यक्षता में अधिकारीगणों/कर्मचारीगणों को मतदाता दिवस पर शपथ दिलाई गई। सभी ने बिना किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ ली।

chat bot
आपका साथी