अंबाला में ब्लैक फंगस की दस्तक के बाद कोरोना संक्रमितों के लिए 150 बेड बढ़ाए

कोरोना की दूसरी लहर में पॉजिटिव मरीजों के साथ अब ब्लैक फंगस का खतरा पैदा हो गया है। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। इसके लिए अंबाला स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों में आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) की सेवाएं बंद कर कोरोना संक्रमितों के इलाज और स्वास्थ्य दर पर फोकस कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:10 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 06:10 AM (IST)
अंबाला में ब्लैक फंगस की दस्तक के बाद कोरोना संक्रमितों के लिए 150 बेड बढ़ाए
अंबाला में ब्लैक फंगस की दस्तक के बाद कोरोना संक्रमितों के लिए 150 बेड बढ़ाए

जागरण संवाददाता, अंबाला : कोरोना की दूसरी लहर में पॉजिटिव मरीजों के साथ अब ब्लैक फंगस का खतरा पैदा हो गया है। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। इसके लिए अंबाला स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों में आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) की सेवाएं बंद कर कोरोना संक्रमितों के इलाज और स्वास्थ्य दर पर फोकस कर रहा है। ब्लैक फंगस की दस्तक के तुरंत बाद नागरिक अस्पताल नारायणगढ़, मुलाना और बराड़ा में 50-50 बेड कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए बढ़ा दिया गया है। जबकि नागरिक अस्पताल छावनी में 100, शहर में 100, मिशन अस्पताल में 100, छावनी के रोटरी अस्पताल में 20, हीलिग टच अस्पताल में ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 50 बेड पर पॉजिटिव मरीजों का इलाज चल रहा है।

नारायणगढ़ अस्पताल में 30 बेड हैं, जबकि 25 ऑक्सीजन पर आधारित हैं। इसके अलावा अस्पताल में डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आग्रेनाइजेशन (डीआरडीओ) द्वारा ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जाना है। अब कोरोना संक्रमितों के लिए नागरिक अस्पताल नारायणगढ़ 50 बेड लगाए गए हैं।

------------- ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी

नारायणगढ़ में 500 किलो का ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जा रहा है। इसके अलावा मरीजों को एंबुलेंस की कमी भी नहीं होगी। हरियाणा पुलिस ने अस्पताल को दो एंबुलेंस उपलब्ध करवाई है। एसएमओ डॉक्टर संजीव सिद्धू ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन का पर्याप्त इंतजाम है। पहले अस्पताल में 35 सिलेंडर थे। विभाग ने 10 सिलेंडर और उपलब्ध करवा दिए हैं।

------------------- बड़ागढ़ में बना कोविड केयर सेंटर

सीएचसी शहजादपुर के एसएमओ डॉ. तरुण प्रसाद ने बताया कि राजकीय महिला कालेज गांव बड़ागढ़ में कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। पतरेहड़ी, धनाना, कुराली, अंबली, कालाअंब सहित 6 पीएचसी हैं। यहां कोरोना संक्रमितों का इलाज करने के लिए डॉक्टर अंबाला से बुलाए गए हैं।

-------------- शहर के मनमोहन नगर में भी कोविड सेंटर

कोविड प्रोटोकॉल के तहत होम आइसोलेट होने वाले मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अंबाला शहर के मनमोहन नगर में कोविड केयर सेंटर बनाया है। यहां 100 बेड लगाए गए हैं। श्रीराधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोरोना संक्रमितों की देखरेख और इलाज के लिए शिफ्ट में डाक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ की ड्यूटियां लगा दी गई है।

--------------- जिले में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं। सरकारी अस्पतालों में संक्रमितों का इलाज करने के लिए बेड बढ़ाए जा रहें हैं। मुलाना, बराड़ा और नारायणगढ़ में 50-50 बेड पर मरीजों का इलाज शुरू करने के निर्देश संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को दे दिए गए हैं।

- डा. कुलदीप सिंह, सिविल सर्जन अंबाला।

chat bot
आपका साथी