तंबाकू का सेवन करने वालों में इजाफा, कैंसर रोगियों की संख्या बढ़ी

कैंसर अस्पताल शुरू होने से पहले स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। अब तक की स्टडी में सामने आया कि तंबाकू और बीड़ी सिगरेट का सेवन करने वालों में कैंसर तेजी से फैल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 06:45 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:45 AM (IST)
तंबाकू का सेवन करने वालों में इजाफा, कैंसर रोगियों की संख्या बढ़ी
तंबाकू का सेवन करने वालों में इजाफा, कैंसर रोगियों की संख्या बढ़ी

जागरण संवाददाता, अंबाला : कैंसर अस्पताल शुरू होने से पहले स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। अब तक की स्टडी में सामने आया कि तंबाकू और बीड़ी सिगरेट का सेवन करने वालों में कैंसर तेजी से फैल रहा है। एक साल में तंबाकू और गुटका के साथ बीड़ी सिगरेट का इस्तेमाल करने वाले 73 लोगों को कैंसर ने अपनी जद में लिया है। अब अस्पताल में तंबाकू और गुटका मुंह में रखकर आने वालों को जागरू करने की योजना पर काम चल रहा है। इसके लिए अस्पताल में टीम का गठन हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग ने प्लान बनाया है कि तंबाकू के प्रयोग नहीं करने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक किया जाएगा। इसके लिए नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करने वाली स्कूल की छात्राओं को भी आमंत्रित किया जाएगा। टीम स्कूल और कालेज में जाकर तंबाकू और बीड़ी-सिगरेट पर प्रस्तुत होने वाले नाटक के पात्रों का अवलोकन भी करेगी।

खुलेआम सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर सिगरेट से धुएं के छल्ले उड़ाने वालों की अब खैर नहीं। धूम्रपान विरोधी कोटपा (सिगरेट एंड अदर टुबैको प्रोडक्ट एक्ट) लागू है। लोगों को तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक किया जाएगा। दुकानों में खुली सिगरेट बेचा जाना प्रतिबंधित रहेगा।

---------------

जागरूकता अभियान भी चलेगा

तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग ने समिति का गठन किया है। जिसमें डिस्ट्रिक्ट कंसल्टेंट, सोशल वर्कर, साइकोलॉजिस्ट और डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति की गई है। टीम स्कूलों, सरकारी व गैर सरकारी विभागों में जाकर तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करेगी। इसके अलावा जिला प्रशासन की ओर से पोस्टर और बैनर आदि बनवाने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

--------------

28 फरवरी को मनाया जाएगा तंबाकू निषेध दिवस

आमजन को तंबाकू से होने वाले हानिकारक दुष्प्रभावों से अवगत जानकारी देने के लिए जिला स्तर पर रैली निकाली जाएगी। इसके अलावा कॉलेज, स्कूल में विद्यार्थियों को तंबाकू नियंत्रण विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। तंबाकू निषेध दिवस पर 28 फरवरी को पूरे जिले में अधिकारियों द्वारा वृहत स्तर पर तंबाकू उत्पाद बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी