अंबाला में स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम गांव में क्षय रोगियों की जांच को सर्वे शुरू करेगी

अंबाला के दो गांवों में स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम क्षय रोगियों के लिए सर्वे शुरू करेगी। इसमें टीम गांव में क्षय रोगियों जांच कर पता करेगी। इस दौरान एक गांव में 80 लोगों की स्क्रीनिग की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:50 AM (IST)
अंबाला में स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम गांव में क्षय रोगियों की जांच को सर्वे शुरू करेगी
अंबाला में स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम गांव में क्षय रोगियों की जांच को सर्वे शुरू करेगी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: अंबाला के दो गांवों में स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम क्षय रोगियों के लिए सर्वे शुरू करेगी। इसमें टीम गांव में क्षय रोगियों जांच कर पता करेगी। इस दौरान एक गांव में 80 लोगों की स्क्रीनिग की जाएगी। इसमें मरीजों के एक्सरे और टीबी की जांच भी की जाएगी। इस दौरान क्षय रोगी मिलने पर दवा फ्री भी दी जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग गांव से लेकर शहर में क्षय रोगियों का पता करता है। इसके बाद टीबी अस्पताल में मरीजों की जांच के बाद दवा शुरू की जाती है। जनवरी से जून तक स्वास्थ्य विभाग में 823 नए क्षय रोगी मिले हैं। इन मरीजों को नियमित दवा दी जाती है, और निगरानी की जाती है। अब स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च ने देश में क्षय रोगियों के लिए सर्वे शुरू किया है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम सर्वे के लिए पहुंच रही है। वहीं अंबाला में मंत्रालय की टीम कबीर नगर और काठेमाजरा गांव में 800 लोगों की जांच की गई। इसमें दो लोगों में टीबी की पुष्टि हुई है। इन मरीजों की स्वास्थ्य विभाग इलाज के लिए दवा शुरू करेगा। स्वास्थ्य विभाग की माने तो मंत्रालय ने पोर्टल के माध्यम से गांव का चयन किया है। इसमें इलाज करने वाले मरीजों के गांव का पता पोर्टल से लिया था।

इस संबंध में डिप्टी सिविल सर्जन डा. पवन ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने गांव में लोगों की जांच का काम शुरू करेगी। इस दौरान एक गांव में 800 लोगों की जांच की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय की वातानुकूलित बस गांव में क्षय रोगियों के सर्वे के लिए जाएगी। इस एसी बस में मरीजों के लिए एक्सरे और जांच को लैब की भी सुविधा है। इस दौरान एक गांव में 800 लोगों की जांच की जाती है। स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम नारायणगढ़ गांव के काठी माजरी और शहर में कबीर नगर में लोगों के सर्वे के लिए जाएगी।

chat bot
आपका साथी